टेकElectricity Seving Tips:आपका बिजली बिल आ रहा है ज्यादा,तो...

Electricity Seving Tips:आपका बिजली बिल आ रहा है ज्यादा,तो इन गैरजरूरी चीजों को कर दें तुरंत बंद,होगी तगड़ी बचत

-

होमटेकElectricity Seving Tips:आपका बिजली बिल आ रहा है ज्यादा,तो इन गैरजरूरी चीजों को कर दें तुरंत बंद,होगी तगड़ी बचत

Electricity Seving Tips:आपका बिजली बिल आ रहा है ज्यादा,तो इन गैरजरूरी चीजों को कर दें तुरंत बंद,होगी तगड़ी बचत

Published Date :

Follow Us On :

Electricity Seving Tips: गर्मी के सीजन में ऐसा देखा जाता है कि लोगों के बिजली के बिल काफी ज्यादा आते हैं.लोग सोचते हैं कि गर्मी में पंखे AC, कूलर और पंखों की वजह से बिजली का बिल ज्यादा आता है.जबकि उन्हें पता नहीं होता कि इसके साथ साथ उनके घर में ऐसी कुछ और अन्य चीजें भी चलती रहती हैं जो बिजली के बढ़े बिल का कारण होती है. इनके बारे में लोगों का ध्यान नहीं जाता. ऐसी चीजों के बारे में हम आपको बताने वाले हैं.

daikin inverter ac
daikin inverter ac

इनवर्टर एसी

सबसे पहले बात करते हैं गर्मियों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले AC के बारे में, कई बार जानकारी के अभाव में लोग नॉर्मल AC ले आते हैं जो ज्यादा बिजली की खपत बड़ा कारण बनता है.इसलिए कभी आगे से AC जब खरीदें तो इनवर्टर एसी को ही खरीदें क्योंकि इनवर्टर एसी में पीसीबी लगा हुआ होता है. जो बिजली को बचाता है और आजकल अधिकतर लोगों की पसंद भी इनवर्टर AC ही बना हुआ है.

Electricity Seving Tips
Gas geyser dangerous

गीजर

सर्दियों में अधिकतर लोग गर्म पानी से नहाने के लिए गीजर का उपयोग करते हैं लेकिन गर्मियों में गीजर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.कई बार जाने अनजाने में गर्मी के दौरान भी गीजर खुला हुआ रह जाता है. जिस पर हमारा ध्यान नहीं जाता और वह बिजली की खपत करता रहता है. इसलिए आपको गर्मी आते ही गीजर को पूरी तरीके से बंद कर देना चाहिए जिससे बिजली का अनावश्यक बिल आपके पास ना आए.

Electricity Seving Tips
Night Light

लाइटों को करें बंद

गर्मी के दौरान अपने घरों की लाइटों को ज्यादा से ज्यादा बंद रखें. क्योंकि जितनी ज्यादा लाइट चालू होंगी, उनसे गर्मी भी उतनी ही उत्पन्न होगी. इसलिए जब लाइट की जरूरत हो, तभी जलाएं. इससे आपको बिजली के बिल में राहत के साथ कम गर्मी का भी सामना करना पड़ेगा.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you