टेकबिजली का बिल आ रहा है ज्यादा,तो अपनाएं ये...

बिजली का बिल आ रहा है ज्यादा,तो अपनाएं ये तरीके,होगी तगड़ी बचत

-

होमटेकबिजली का बिल आ रहा है ज्यादा,तो अपनाएं ये तरीके,होगी तगड़ी बचत

बिजली का बिल आ रहा है ज्यादा,तो अपनाएं ये तरीके,होगी तगड़ी बचत

Published Date :

Follow Us On :

Electricity Bill: अगर आपका भी बिजली बिल ज्यादा आ रहा है तो अब परेशान होने की कोई बात नहीं है। इस ख़बर में हम आपको बिजली के बढ़ते बिल को कंट्रोल करने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिसे अपना कर आप अपने बिजली बिल को कम कर सकते हैं। इसमें कोई मेहनत नहीं है, कुछ बदलाव करके आप बिजली बिल में कटौती कर सकते हैं। आइए बताते हैं किन 5 बदलाव करके आप कैसे पैसा बचा सकते हैं।

स्टैंडबाय मोड का रखें विशेष ध्यान

अक्सर हम अपने घरेलू उपकरणों को रिमोट से ही बंद कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं होता है। इससे भी बिजली की खपत होती है। जब आप किसी उपकरण को रिमोट से बंद करते हैं, तो वह स्टैंडबाय मोड में चला जाता है, जिससे बिजली की खपत होती रहती है। इसलिए, जब आप किसी उपकरण का उपयोग नहीं कर रहे हों, तो उसे पूरी तरह से बंद कर दें। इससे बिजली की बचत होगी।

खरीदें ज्यादा स्टार रेटिंग वाले प्रोडक्ट

इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स की स्टार रेटिंग उनके एनर्जी एफिशियंसी को दर्शाती है। जितनी ज्यादा स्टार रेटिंग होगी, उतनी ही ज्यादा एनर्जी एफिशियंसी होगी और उतनी ही कम बिजली की खपत होगी। इसलिए जब भी होम अप्लायंसेज खरीदते यह जरूर ध्यान दें कि वह कितने स्टार रेटिंग का है।

सेट करें टेम्परेचर

एयर कंडीशनर को सही तापमान पर रखना एक प्रमुख सावधानी है, जैसे कि 24 डिग्री पर रखना। इससे आप ठंडा महसूस कर सकते हैं और साथ ही बिजली की बचत भी हो सकती है। गीजर का तापमान भी सही रखा जा सकता है, जैसे कि 40 से 45 डिग्री पर, ताकि आप उसे उच्च तापमान पर चलाने की जरूरत ज्यादा न पड़े।

ये भी पढ़ें: 10 हजार रुपए की सीधी छूट पर खरीदें 64MP कैमरा और 12GB रैम वाला ये फोन, बैटरी बैकअप भी है शानदार

बंद करें चीजें

जब भी आप किसी कमरे से बाहर निकलें, तो उस कमरे की लाइट और पंखे बंद कर दें। ज्यादातर लोग इस बात का ध्यान नहीं रखते और कमरा छोड़ते समय कई उपकरणों को ऑन छोड़ देते हैं। इससे बिजली की खपत बढ़ती है और बिजली बिल भी बढ़ता है।

LED बल्ब का इस्तेमाल

घरों में लगे पुराने बल्ब काफी बिजली की खपत करते हैं। इन बल्बों को LED बल्ब से बदलने से बिजली की खपत में काफी कमी आ सकती है।

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you