टेकDolbi Vision vs Dolbi Atmos: कैसे काम करती है...

Dolbi Vision vs Dolbi Atmos: कैसे काम करती है डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस तकनीक, जानें यहां सब कुछ

-

होमटेकDolbi Vision vs Dolbi Atmos: कैसे काम करती है डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस तकनीक, जानें यहां सब कुछ

Dolbi Vision vs Dolbi Atmos: कैसे काम करती है डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस तकनीक, जानें यहां सब कुछ

Published Date :

Follow Us On :

Dolbi Vision vs Dolbi Atmos: जब भी आप बाजार में ऑडियो या वीडियो वाला डिवाइस खरीदने जाते हैं तो आपके सामने कई सारी चीजों का जिक्र किया जाता है. इन्हीं में से अक्सर आप सुनते होंगे डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस. इसका जिक्र होता तो कई जगह होता है लेकिन बहुत से लोगों को इसका मतलब और इसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं होती है. ऐसे में वह कन्फ्यूजन में रहते हैं कि आखिर डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस होता क्या है तो चलिए आपको इसी कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए इस उन्नत किस्म की तकनीक के बारे में विस्तार से बताते हैं.

क्या होता है डॉल्बी विजन और डॉल्बी एटमॉस

Dolbi Vision vs Dolbi Atmos
Dolbi Vision vs Dolbi Atmos

माना जाता है डॉल्बी के जरिए ही हमारा कोई भी डिवाइस बेहतर ऑडियो और वीडियो क्वालिटी दिखाता है साथ ही खेलों का शानदार प्रदर्शन करता है.डॉल्बी विजन (Dolbi Vision) एक उन्नत किस्म की इमेजिंग तकनीक होती है जो कई सारे कलर कंट्रास्ट को मिलाकर एक पिक्चर को खूबसूरत बनाती है. इसमें डायनेमिक रेंज यानी एचडीआर को जोड़ा जाता है मान लीजिए किसी डिवाइस में हम पिक्चर को देख रहे हैं और उसमें डॉल्बी विजन नहीं है तो उस पिक्चर की क्वालिटी कम दिखाई जाएगी लेकिन जब उसमें डॉल्बी विजन (Dolbi Vision) की सुविधा होगी तो पिक्चर की क्वालिटी 40 गुना अधिक चमकीली हो जाएगी. वहीं ब्लैक स्टैंडर्ड की तुलना में 10 गुना अधिक गहरी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें:  Whatsapp का नया फीचर लॉन्च, अब यहां भी किया जा सकेगा एक दूसरे को फॉलो-अनफॉलो, जानें कैसे करता है काम

डॉल्बी एटमॉस

वहीं डॉल्बी एटमॉस की बात करें तो आमतौर पर इस तरीके के डिवाइस सिनेमाघरों में लगाए जाते हैं जो कि सिनेमा देखने वाले लोगों को बेहतर अनुभव प्रदान करते हैं. डॉल्बी एटमॉस चैनल का उपयोग करके राउंड सिस्टम को बेहतरीन बनाया जाता है. आपने ध्यान दिया होगा आज के समय में अधिकतर डिवाइस में डॉल्बी एटमॉस और डॉल्बी विजन की सुविधा दी जाती है वहीं आजकल तो मोबाइल फोंस में भी यह सुविधा दी जा रही है. आसान में भाषा में डॉल्बी विजन वीडियो की क्वालिटी के लिए काम करता है जबकि डॉल्बी एटमॉस ऑडियो के लिए काम करता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you