टेकCredit Card profit: क्रेडिट कार्ड से खरीददारी करने पर...

Credit Card profit: क्रेडिट कार्ड से खरीददारी करने पर इन बातों का जरूर रखें ख्याल,होगा बड़ा फायदा

-

होमटेकCredit Card profit: क्रेडिट कार्ड से खरीददारी करने पर इन बातों का जरूर रखें ख्याल,होगा बड़ा फायदा

Credit Card profit: क्रेडिट कार्ड से खरीददारी करने पर इन बातों का जरूर रखें ख्याल,होगा बड़ा फायदा

Published Date :

Follow Us On :

Credit Card profit: आज के समय में क्रेडिट कार्ड बनवाना बहुत आसान हो गया है,बशर्ते आपकी सैलरी या सिविल अच्छा होना चाहिए. क्रेडिट कार्ड से जहां बैंकों और कंपनियों को भी बहुत फायदा होता है वहीं ग्राहकों को भी काफी फायदे होते हैं लेकिन कई बार ग्राहक क्रेडिट कार्ड के इन फायदों के बारे में नहीं जान पाते हैं जिसके कारण पैसे की बचत नहीं हो पाती है.इसलिए आज हम ऐसे कुछ फायदा के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जानकर आप खूब अच्छा खासा पैसा बचा सकते हैं.तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

खरीदारी पर रिवॉर्ड

सुपरमार्केट, पेट्रोल पंप, होटल और ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर रिवॉर्ड देते हैं. आपको इन रिवॉर्ड पर नजर रखनी चाहिए. जहां रिवॉर्ड मिल रहा है, वहीं से खरीदारी करेंगे तो आप अच्‍छे खासे पैसे बचा लेंगे. उदाहरण के लिए महीने में क्रेडिट कार्ड से 5,000 रुपये की खरीदारी करने पर कुछ सुपरमार्केट 5 फीसदी कैशबैक देती हैं. इस तरह महीने में 250 रुपये कैशबैक आता है. एक साल बाद आप इसे आप कैश के रूप में भुना सकते हैं. अगर आप इसे रिडिम नहीं करते हैं तो आपको अतिरिक्‍त ऑफर्स मिलते हैं. तो इस तरह आपको फायदा ही फायदा है.

ये भी पढ़ें- OPPO F23 5G: इस दिन दस्तक देगा OPPO का ये धांसू फोन, बैटरी और कैमरे में कर देगा सबकी खटिया खड़ी, पढ़ें डिटेल

Credit Card profit
Credit Card

मर्चेंट स्‍पेशल डिस्‍काउंट

कुछ खास जगहों पर किसी विशेष क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर शॉपिंग करने पर डिस्‍काउंट मिलता है. आपको भी इन डिस्‍काउंट पर नजर रखनी चाहिए. इन डिस्‍काउंट की जानकारी क्रेडिट कार्ड जारी करने वाला बैंक अपनी वेबसाइट पर देता रहता है. यह डिस्‍काउंट 5 से 20 फीसदी हो सकता है. इसलिए अगर आप को भी शॉपिंग करनी है तो पहले यह चेक जरूर कर लें कि आपके पास जो क्रेडिट कार्ड है उससे शॉपिंग करने पर कहीं डिस्‍काउंट तो नहीं दिया जा रहा.

बाय नाउ

बाय नाउ, पे लेटर वह सुविधा है, जिसमें बहुत से प्‍लेटफार्म ग्राहकों को पहले खरीदारी करने और पैसा बाद में चुकाने की सुविधा देते हैं. खास बात यह कि इस सुविधा पर बहुत कम ब्‍याज होता है या फिर कुछ प्‍लेटफार्म तो यह सर्विस बिना शुल्क के भी देते हैं. अगर क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर बैंक ज्‍यादा ब्‍याज ले रहा है तो आपको क्रेडिट कार्ड का यूज कर बाय नाउ, पे लेटर सुविधा का फायदा उठाना चाहिए. इससे आपको कम ब्‍याज भरना होगा, और साथ ही आपको कैशबैक और रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स भी मिल सकते हैं. जो आगे खरीदारी पर आपके काम आते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you