टेकहो जाइए सावधान, Election Results के नाम पर हो...

हो जाइए सावधान, Election Results के नाम पर हो सकता है ये आपके साथ स्कैम

-

होमटेकहो जाइए सावधान, Election Results के नाम पर हो सकता है ये आपके साथ स्कैम

हो जाइए सावधान, Election Results के नाम पर हो सकता है ये आपके साथ स्कैम

Published Date :

Follow Us On :

Election Results 2023: 3 दिसंबर यानी कल देश के 4 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव का परिणाम आने वाला है। चुनाव रिजल्ट के पहले स्कैम करने वाले भी काम पर लग गए हैं और लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना इन चार राज्यों में कल विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आएगा। आप भी Election Result 2023 से जुड़े अपडेट्स के लिए अगर Google की मदद ले रहे हैं तो आपको थोड़ा सावधान रहिए क्योंकि स्कैम करने वाले भी इसी मौके का फायदा उठाते हुए लोगों को ठगने का काम करते हैं।

स्कैम करने वाले Election Results से जुड़ी फर्जी साइट्स बना स्कैम कर रहे हैं। स्कैमर्स की साइट्स पर जाने के बाद जैसे ही आप किसी भी लिंक पर क्लिक करते हैं आपके डिवाइस का कंट्रोल स्कैमर्स को मिल जाता है। और मिनटों में आपके डिवाइस का कंट्रोल लेकर आपका बैंक अकाउंट तक खाली हो सकता है।

ये भी पढ़ें: बस इतने रूपए में मिल रही 23 हजार वाली ये स्मार्टवॉच,धांसू फीचर्स से है लैस

डिवाइस का कंट्रोल या फिर किसी खतरनाक लिंक पर क्लिक करने से आपके डिवाइस में खतरनाक वायरस भी इंस्टॉल हो सकता है जो आपकी वित्तीय जानकारी चुराकर स्कैमर्स तक भेज सकता है। स्कैमर्स न सिर्फ फेक वेबसाइट्स के जरिए बल्कि फर्जी मैसेज के साथ लिंक भेजकर भी लोगों को ठगने की कोशिश करते हैं।

कैसे करें इन Fake Websites की पहचान

अगर आपको किसी वेबसाइट को लेकर संदेह हो तो आपको सबसे पहले साइट के डोमेन को डबल वेरिफाई करना चाहिए। मान लीजिए स्कैम करने वाले वेबसाइट तो इस ढंग से तैयार करते हैं कि आपको भी लगेगा कि आप ऑफिशियल साइट पर ही हैं, आधिकारिक साइट की तरह दिखने वाली ये फर्जी साइट्स वाकई बहुत खतरनाक होती हैं जो आपको नुकसान करा सकती हैं।

वेबसाइट का डिजाइन तो बेशक हूबहू ऑफिशियल साइट की तरह ही डिजाइन कर लिया जाता है लेकिन URL यानी डोमेन में थोड़ा बहुत बदलाव रहता है, डोमेन का नाम पढ़ने के बाद आपको पता चलेगा कि वाकई साइट सही है या फिर आप फर्जी साइट पर आए हैं। results.eci.gov.in ये भारत सरकारी ऑफिशियल साइट है लेकिन स्कैम करने वाले अगर इस जैसी कोई साइट करते हैं तो आपको नाम में बड़ा अंतर साफ देखने को मिलेगा।

ऐसे रहें सेफ

Election Results 2023 से जुड़े नतीजे बेशक आप लोग देखें लेकिन केवल ऑफिशियल साइट्स पर ही विजिट करें, किसी अनजान साइट पर जाने की गलती न करें। अगर आपके पास कोई मैसेज आता है जिसमें लिखा होता है कि चुनावी नतीजे देखने के लिए यहां क्लिक करें तो ऐसे किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें।

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you