टेकAmazon one service: अमेजन ने शुरू की गजब की...

Amazon one service: अमेजन ने शुरू की गजब की सर्विस, अब हाथ दिखाने से होगी पेमेंट, कार्ड का झझंट हुआ खत्म

-

होमटेकAmazon one service: अमेजन ने शुरू की गजब की सर्विस, अब हाथ दिखाने से होगी पेमेंट, कार्ड का झझंट हुआ खत्म

Amazon one service: अमेजन ने शुरू की गजब की सर्विस, अब हाथ दिखाने से होगी पेमेंट, कार्ड का झझंट हुआ खत्म

Published Date :

Follow Us On :

Amazon one service: हाल ही में ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के द्वारा वन पाम पेमेंट टेक्नोलॉजी को मार्केट में लाया गया है. इसके जरिये ग्राहक सिर्फ हाथ दिखाकर ही पेमेंट कर सकेंगे. कहा गया ये तकनीक साल के अंत तक देश भर के सभी फूड स्टोर्स पर उपलब्ध करवा दी जाएगी. फिलहाल इस तकनीक को कुछ चुनिंदा स्टोर्स पर शुरू किया गया है. बता दें इसके लिए किराना स्टोर श्रृंखला ने अपनी सभी 500 से अधिक दुकानों में अमेज़न वन नामक हथेली पहचान सेवा लागू करने के लिए अमेज़ॅन के साथ सहयोग किया है. इसका मतलब यह है कि ग्राहकों को भुगतान करने के लिए अपना बटुआ या फोन निकालने के बजाय सेंसर को अपने हाथ की हथेली दिखानी होगी. हम इस लेख में आपको इसी तकनीक के बारे में बताने वाले हैं.

ऐसे काम करती है तकनीक

Amazon one service
Amazon one service

अमेजन की यह तकनीक हाथ के सेंसर के हिसाब से काम करती है. हथेली की विभिन्न विशेषताओं को पकड़ने के लिए कैमरों की मदद ली जाती है. यानी ग्राहक के हाथ पर जो रेखाएं और लकीरे होती हैं. मुख्य तौर पर इनसे ही तकनीक को जोड़ा गया है. एक बार जब हथेली की लकीरे स्कैन हो जाती हैं तो हथेली और नसों की फोटो” को तुरंत एन्क्रिप्ट कर लिया जाता है. कंपनी कहती है कि ये तकनीक पूरी तरह से क्लाउड पर काम करती है. इसको और आसान करके समझा जाए तो जिस तरह आधार कार्ड बनाने के लिए फिंगर की छाप ली जाती है ठीक उसी तरह ये हाथ की छाप लेती है. इस छाप को क्लोन करना भी बहुत मुश्किल काम हो जाता है.

जानें सेटअप का तरीका

यह उन्नत किस्म की तकनीक कुछ चुनिंदा प्राइम मेम्बर्स के लिए ही लाई गई है. हालांकि आगामी कुछ महीनों में इसे सभी के लिए पेश किया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए ग्राहक को सबसे पहले ऐप में मेजन वन कियोस्क पर खुद को पंजीकृत कराना होगा साथ ही डेबिट कार्ड को टर्मिनल पर रखने का ऑप्शन आएगा. इसके बाद रीडर के ऊपर वाले कॉर्नर पर हथेली को वेब करने के बाद ये सेटअप कंप्लीट हो जाएगा. आखिरी स्टेप में सिर्फ मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होगा.

ये भी पढ़ें- Samsung galaxy watch 6 सीरीज हुई लॉन्च,कम कीमत में एडवांस्ड फीचर्स से है लैस

नहीं रहेगा डेबिट कार्ड का झंझट

अगर ये तकनीक सफलता पूर्वक काम करती है तो ग्राहक को हर समय अपना डैबिट कार्ड साथ रखने की कोई जरूरत नहीं होगी और बिना कार्ड के ही कहीं से भी खरीददारी की जा सकेगी.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you