टेकAC नहीं कर रहा रूम को ठंडा,तो अपनाएं ये...

AC नहीं कर रहा रूम को ठंडा,तो अपनाएं ये टिप्स,एक दम चिल्ड हो जाएगा माहौल,ओढ़नी पड़ जाएगी रजाई

-

होमटेकAC नहीं कर रहा रूम को ठंडा,तो अपनाएं ये टिप्स,एक दम चिल्ड हो जाएगा माहौल,ओढ़नी पड़ जाएगी रजाई

AC नहीं कर रहा रूम को ठंडा,तो अपनाएं ये टिप्स,एक दम चिल्ड हो जाएगा माहौल,ओढ़नी पड़ जाएगी रजाई

Published Date :

Follow Us On :

AC: भारत के अधिकतर हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने की शुरुआत हो चुकी है. कई राज्यों में तो तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया है. ऐसे में अब लोग अपने एयर कंडीशनर को शुरू कर चुके हैं ऐसा कई बार होता है कि आप जब अपने एयर कंडीशनर को शुरू करते हैं तो देखते है कि वह कूलिंग नहीं कर रहा. इसलिए आज हम आपको ऐसे कारण के बारे में बताने वाले हैं जिनकी वजह से आपका AC अच्छी कूलिंग नहीं फेंकगा. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

कंडेनसर कॉइल

स्प्लिट Ac अगर आपके घर में लगा है तो उसका एक हिस्सा घर के बाहर होता है जिसके द्वारा गर्म हवा बाहर जाती है.इससे में कई बार ऐसा होता है की गंदगी, धूल, मिट्टी, भर जाती है जिसकी वजह से कंडेनसर कॉइल गर्म हवा को अच्छी तरह से बाहर नहीं निकाल पाती है. जिसके कारण एसी कूलिंग कम कर पाता है इसलिए समय-समय पर कंडेनसर कॉइल को देखते रहे. अगर वह गंदी है तो उसे साफ करते रहें. साफ करने के लिए आप वॉटर स्प्रे या ब्रश की सहायता से उसे साफ कर सकते हैं.

ये भी पढ़े-  Best inverter battery: कम कीमत में मिलती हैं ये टिकाऊ इन्वर्टर बैटरी, बिजली खर्च न के बराबर, देखें डिटेल

AC
AC

रूम को AC चलाते वक्त रखें बंद

AC चलाते वक्त कमरे को खुला ना छोड़ें. साथ ही कमरे में जो कुछ खिड़की आदि जो खुली हुई हैं उन्हें भी बंद कर दें. अपने AC में कूलिंग के लिए टर्बो मोड को ऑन करके रखें.इसे ऑन करने के कारण आपका कंप्रेसर तुरंत शुरू हो जाता है और ठंडी हवा बनने लगती है जिसके कारण आपका कमरा जल्दी ठंडा होगा. एसी के फिल्टर को भी साफ करना ना भूलें और से नियमित तौर पर हफ्ते या 10 दिन के बाद साफ करते रहें.

बाहर वाले हिस्से हो धूप में ना रखें

अपने स्प्लिट एसी की बाहर वाली यूनिट को गर्मी के मौसम के दौरान कोशिश करें कि धूप में ना रखें. उसे ऐसी जगह रखे हैं जहां पर धूप कम आए या छाया हो. क्योंकि इससे भी कलिंग पर असर पड़ता है.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you