टेकAC Side effects: एसी इस्तेमाल करने से होते हैं...

AC Side effects: एसी इस्तेमाल करने से होते हैं ये खतरनाक नुकसान, जानकर खिसक जाएगी पैरों से जमीन, पढ़ें

-

होमटेकAC Side effects: एसी इस्तेमाल करने से होते हैं ये खतरनाक नुकसान, जानकर खिसक जाएगी पैरों से जमीन, पढ़ें

AC Side effects: एसी इस्तेमाल करने से होते हैं ये खतरनाक नुकसान, जानकर खिसक जाएगी पैरों से जमीन, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

AC Side effects: गर्मियों के सीजन में एसी का धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है. एसी इस्तेमाल करने के बहुत से नुकसान होते हैं जो हमें लॉन्ग टर्म में काफी परेशानी में डाल देते हैं. भले ही आज के समय हम खूब एसी यूज करते हैं लेकिन इस पल भर के सुख के लिए हमारी बॉडी को कई प्रोब्लम्स हो रही होती हैं. अगर आप भी खूब एसी का इस्तेमाल करते हैं तो आपको थोड़ा सतर्क होने की जरूरत है. इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि अत्यधिक एसी यूज करने पर हमारी बॉडी पर क्या असर पड़ता है.

बुखार या सर्दी जुकाम की जड़ है एसी

AC Side effects
AC Side effects

अगर आप नॉर्मन टाइम एसी में बिताते हैं तो ये खतरे वाली बात नहीं है हालांकि जो लोग अत्यधिक एसी की कूलिंग में रहते हैं. उनके लिए ये नुकसान देह साबित हो सकता है. ज्यादा एसी इस्तेमाल करने से हमारे बीमार पड़ने की संभावनाएं बन जाती हैं. बुखार या सर्दी जुकाम की जड़ भी एसी ही है.

जोड़ों में दर्द

एक्सपर्ट्स मानते हैं कुछ लोगों को ज्यादा एसी की कूलिंग कंज्यूम करने से जोड़ों में दर्द होने लगता है. ये प्रोब्लम आगे चलकर बढ़ सकती है और कई बीमारियों की जड़ बन सकती है.

त्वचा में रूखापन होने का समस्या

हर कोई जानता है एसी हमारी बॉडी को डिहाइड्रेट करने का काम करता है. जिसके कारण हमारी स्किन में नमी की कमी आने लगती है. जिसके कारण हमें त्वचा में रूखापन होने का समस्या के संकेत आने लगते हैं. हालांकि ये लंबे समय तक एसी इस्तेमाल करने पर होता है.

मोटापा

एसी का इस्तेमाल करने से हमारी बॉडी को नियमित तौर पर तापमान नहीं मिल पाता है. इसके कम होने की वजह से बॉडी सक्रिय रूप से काम नहीं कर पाती है और यही आगे चलकर मोटापे की जड़ बन सकती है.

ये भी पढ़ें- Flipkart AC Sale: फ्लिपकार्ट की सेल में एसी बिक रहे हैं कौडियों के दाम, तुरंत खरीद लें फिर नहीं मिलेगा मौका

दिमाग पर भी पड़ता है असर

अत्यधिक एसी इस्तेमाल करने से हमारे दिमाग पर भी असर पड़ता है. इसके यूज से हमारे दिमाग की कोशिकाएं सिकुडने का खतरा बना रहता है. अक्सर आपने भी नोटिस किया होगा जब आप कई घंटे तक एसी में रहते हैं तो आपको चक्कर टाइप आने लगते हैं.

नोट- ये जानकारी इंटरनेट के आधार पर लिखी गई है. इसे पेशेवर सलाह के तौर पर न लें साथ ही इस परिस्थिति में चिकित्सिक से सम्पर्क करें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you