खेलWorld Cup: अपने देश के लिए इन खिलाड़ियों ने...

World Cup: अपने देश के लिए इन खिलाड़ियों ने जड़ा विश्वकप में पहला शतक, भारत के इस दिग्गज का नाम शामिल

-

होमखेलWorld Cup: अपने देश के लिए इन खिलाड़ियों ने जड़ा विश्वकप में पहला शतक, भारत के इस दिग्गज का नाम शामिल

World Cup: अपने देश के लिए इन खिलाड़ियों ने जड़ा विश्वकप में पहला शतक, भारत के इस दिग्गज का नाम शामिल

Published Date :

Follow Us On :

World Cup: विश्वकप क्रिकेट का सबसे बड़ा मुकाबला है. 12 साल बाद ये मुकाबला भारत की मेजबानी में खेला जा रहा है. विश्वकप में शतक जड़ना हर बल्लेबाज का सपना होता है और अगर वह अपने देश का पहला ऐसा बल्लेबाज हो जिसने शतक जड़ा तो ये पल और भी खास हो जाता है. आज आपको बताते हैं कुछ ऐसे बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने अपने देश के लिए पहला शतक जड़ा.

भारत

World Cup 2023

सबसे पहले बात करते हैं अपने देश की. भारत के लिए विश्वकप में सबसे पहला शतक साल 1983 में आया था, जी हां, ये वहीं साल है जब भारत ने पहला विश्वकप जीता था. भारत के लिए विश्वकप में पहला शतक जड़ने वाले खिलाड़ी थे तत्कालीन कप्तान कपिल देव. कपिल ने जिम्बावे के खिलाफ पहला शतक जड़ा था.

ये भी पढे़ :World Cup 2023 में इन बल्लेबाज़ों का रहा है दबदबा, जड़े हैं दो से भी ज्यादा शतक

ऑस्ट्रेलिया

अब बात करते हैं उस टीम की जिसका विश्वकप में सबसे ज्यादा दबदबा रहा है. यानी हम बात करने वाले हैं पांच बार की विश्वविजेता टीम ऑस्ट्रेलिया की. ऑस्ट्रेलिया का पहला शतक साल 1975 में आया था. उस समय श्रीलंका के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए एलन टर्नर ने शतक जड़ा था.

पाकिस्तान

वहीं अब बात करते है पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की. पाकिस्तान ने अपना पहला विश्वकप साल 1992 में जीता था. ये जीत इमरान खान की कप्तानी में आई थी. वहीं इमरान खान ने ही पाकिस्तान के लिए पहला विश्वकप शतक जड़ा था. इमरान ने साल 1983 में श्रीलंका के खिलाफ ये इतिहास रचा था.

वेस्ट इंडीज़

वहीं भले ही इस विश्वकप वेस्ट इंडीज़ क्वालीफाई नही कर पाई हो. लेकिन वेस्ट इंडीज़ का विश्वकप में अच्छा दबदबा रहा है. वेस्ट इंडीज ने दो बार विश्वकप का खिताब अपने नाम किया है. वहीं वेस्ट इंडीज़ के लिए पहला विश्वकप शतक क्लाइव लॉयड ने जड़ा था. उन्होंने साल 1975 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

आपके लिए –खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Syed Alamdar Hussain Rizvi
Syed Alamdar Hussain Rizvihttps://www.bloggistan.com/
सय्यद अलमदार हुसैन रिज़वी Bloggistan में बतौर स्पोर्ट्स कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इन्हें पॉलिटिक्स, स्पोर्ट्स और ट्रेडिंग चीजों पर लिखना पसंद है. स्पोर्ट्स पर मज़बूत पकड़ है. इन्होंने विभिन्न न्यू मीडिया संस्थानों में कार्य किया है. सय्यद बतौर कंटेंट राइटर Yuva Katta Hindi से भी जुड़े थे. सय्यद को पत्रकारिता में 1 साल का अनुभव है. अभी माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय में अध्यन जारी हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Tata Punch: इस डील को देख मुंह से निकलेगा वाह! सिर्फ 1 लाख में खरीदें ये जबरदस्त लुक वाली SUV कार

Tata Punch: वाहन निर्माता कम्पनी टाटा मोटर्स अपनी कॉम्पैक्ट...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you