खेलAsia Cup: पाकिस्तान और श्रीलंका दोनो के रन बराबर,...

Asia Cup: पाकिस्तान और श्रीलंका दोनो के रन बराबर, फिर कैसे श्रीलंका ने जीता मुकाबला, समझिए पूरा गणित

-

होमखेलAsia Cup: पाकिस्तान और श्रीलंका दोनो के रन बराबर, फिर कैसे श्रीलंका ने जीता मुकाबला, समझिए पूरा गणित

Asia Cup: पाकिस्तान और श्रीलंका दोनो के रन बराबर, फिर कैसे श्रीलंका ने जीता मुकाबला, समझिए पूरा गणित

Published Date :

Follow Us On :

Asia Cup: पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच का एशिया कप के सुपर 4 का 5वां मुकाबला कल खेला गया. श्रीलंका ने इस मुकाबले को 2 विकेट से जीत लिया और एशिया कप के फाइनल में अपनी जगह पक्की करा ली. वही इस मुकाबले के बाद हर क्रिकेट फैंस के दिमाग में एक सवाल जरूर खड़ा हो रहा है, अगर दोनों ही टीमों ने 252 स्कोर किया तो फिर इस मैच को टाई कार क्यों नहीं दिया गया और सुपर ओवर का इस मैच में सहारा क्यों नहीं लिया गया. आईए आपको समझते है पूरा गणित है क्या?

Asia Cup: बारिश ने किया था प्रभावित

Asia Cup
Stadium

इस मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीत पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था. गौरतलब हो कि बारिश के कारण यह मैच करीब 2 घंटे देरी से शुरू हुआ था. इसके बाद इस मुकाबले में 5 ओवर की कटौती की गई थी, वही जब पाकिस्तान की टीम 27.4 ओवर में 5 विकेट पर 130 रन बना चुकी थी तब फिर से बारिश ने दस्तक डाल दी थी और मैच को प्रभावित किया था. वही करीब आधे घंटे बाद इस मैच को दोबारा शुरू कराया गया, तब 3 ओवर की और कटौती की गई और यह मैच 42 ओवर का कर दिया गया था. पाकिस्तान ने 42 ओवर में कुल 252 रन मारे थे.

ये भी पढे़ :Asia Cup: एशिया कप से बाहर होने के बाद पाक को लगा एक और बड़ा झटका, भारत ने ऐसे जले पर छिड़का नमक

Asia Cup: इस करण जीत गई श्रीलंका

Asia Cup
Kusal Mendis

वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम ने भी 252 रन मार एशिया कप के फाइनल में अपनी जगह पक्की करा ली. लेकिन सवाल यह होता है कि आखिर जब दोनो ही टीमों ने बराबर के रन मारे तो फिर यह मैच टाई क्यों नहीं हुआ. दरअसल जब मैच बारिश के कारण प्रभावित होता है तब चेज़ करने वाली टीम को डेकोरेट लिस्ट नियम के तहत नया टारगेट मिलता है. इसी डकवर्थ लुईस नियम के तहत श्रीलंका को 252 रनों का टारगेट दिया गया था. वहीं अगर पाकिस्तान की टीम 27.4 ओवर में 5 विकेट से कम पर रहती तो श्रीलंका की टीम को टारगेट बढ़कर मिलता. यही कारण था कि श्रीलंका की टीम बराबर स्कोर के बावजूद मैच जीत एशिया कप के फाइनल में क्वालीफाई कर गई.

आपके लिए –खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Syed Alamdar Hussain Rizvi
Syed Alamdar Hussain Rizvihttps://www.bloggistan.com/
सय्यद अलमदार हुसैन रिज़वी Bloggistan में बतौर स्पोर्ट्स कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इन्हें पॉलिटिक्स, स्पोर्ट्स और ट्रेडिंग चीजों पर लिखना पसंद है. स्पोर्ट्स पर मज़बूत पकड़ है. इन्होंने विभिन्न न्यू मीडिया संस्थानों में कार्य किया है. सय्यद बतौर कंटेंट राइटर Yuva Katta Hindi से भी जुड़े थे. सय्यद को पत्रकारिता में 1 साल का अनुभव है. अभी माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय में अध्यन जारी हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you