लाइफस्टाइलSalt in Curd: दही में नमक डालकर खाने के...

Salt in Curd: दही में नमक डालकर खाने के हैं शौकीन, तो हो जाएं सतर्क, वर्ना पड़ सकता है महंगा, जानें क्यों

-

होमलाइफस्टाइलSalt in Curd: दही में नमक डालकर खाने के हैं शौकीन, तो हो जाएं सतर्क, वर्ना पड़ सकता है महंगा, जानें क्यों

Salt in Curd: दही में नमक डालकर खाने के हैं शौकीन, तो हो जाएं सतर्क, वर्ना पड़ सकता है महंगा, जानें क्यों

Published Date :

Follow Us On :

Salt in Curd: आज लगभग हर किसी को दही खाना बेहद पसंद है. कोई दही में चीनी डालकर तो कोई नमक मिलाकर खाना पसंद करता है. हम सभी के घरों में दही का रायता भी बनाया जाता है, इतना ही नहीं डॉक्टर की सलाह देते हैं कि दही खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि दही में कैल्शियम प्रोटीन समेत कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. लेकिन अभी भी काफी सारे लोगों को इस बात का कंफ्यूजन है की दही में चीनी मिलाकर या फिर नमक डालकर खाना चाहिए. अगर आप भी इसी बात को लेकर कन्फ्यूजन में है तो आई आज जानते हैं कि नमक डालकर खाना या चीनी मिलाकर खाना बेहतर है.

Curd

दरअसल, एक्सपर्ट की माने तो नमक को भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए डाला जाता है. वहीं अगर आप दही में थोड़ी मात्रा में नमक का इस्तेमाल करते हैं तो उससे आपके शरीर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. हालांकि रात के समय में दही सेवन करने वाले लोगों को डॉक्टर सलाह देते हैं कि वह दही में नमक डालकर खा सकते हैं. क्योंकि आप पाचन प्रक्रिया को मजबूत करता है लेकिन दूसरी बात एक्सपर्ट की माने तो दही का नेचर एसिडिक होता है इसीलिए दही में अधिक मात्रा में नमक का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपके पित्त की समस्या बढ़ा सकता है.

ये भी पढ़े: Gujrati Rotla Recipe : रात के बचे चावल से झटपट में बनाएं ये टेस्टी नाश्ता, घरवाले तारीफ करते नहीं थकेंगे

हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीज बचे

डॉक्टर के अनुसार, जिनका ब्लड प्रेशर ज्यादा है या ज्यादा रहता है दही में बिल्कुल नहीं डालकर दही का सेवन करना चाहिए. क्योंकि उन्हें स्ट्रॉ के मनोरंजन और हृदय रोग की बढ़ने की संभावना पढ़ जाती है. वहीं नमक मिलकर इसका सेवन करने से दही में मौजूद लाभकारी बैक्टीरिया भी मर जाते हैं ऐसे में यह पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव डालता है. इसीलिए कोशिश करें कि दही में नमक मिलकर इसका सेवन न करें क्योंकि उसने मौजूद लाभकारी प्रक्रिया करने की वजह किसी काम की नहीं होती है.

यह है सबसे अच्छा तरीका

अब ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर दही खाने का सही तरीका क्या है? एक्सपर्ट के मुताबिक जब भी आप किसी दुकान से दही खरीदने हैं तो उसमें मौजूद फैट को पहले ही निकाल लिया जाता है. लेकिन अगर आपके घर पर दही जमाई गई है तो उसमें फैट मौजूद होता है इससे आप बिल्कुल कम नमक दही में डालकर सेवन कर सकते हैं. आपने देखा होगा कि जब घर पर दही जमाई जाती है तो उसके ऊपरी परत पर पानी जम जाता है इसका मतलब होता है कि उसमें साल्ट बेस पहले से ही आ गया है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you