ऑटोहो जाएं सावधान, वर्ना Challan का ये छोटा सा...

हो जाएं सावधान, वर्ना Challan का ये छोटा सा मैसेज बना देगा कंगाल, पुलिस ने बताई बचने की तरकीब

-

होमऑटोहो जाएं सावधान, वर्ना Challan का ये छोटा सा मैसेज बना देगा कंगाल, पुलिस ने बताई बचने की तरकीब

हो जाएं सावधान, वर्ना Challan का ये छोटा सा मैसेज बना देगा कंगाल, पुलिस ने बताई बचने की तरकीब

Published Date :

Follow Us On :

देश भर में हर रोज तरह-तरह के साइबर की स्कैम का लोग शिकार हो रहे हैं. कभी किसी बैंक अकाउंट बंद करने को लेकर तो कभी ऑनलाइन पार्ट टाइम नौकरी देने को लेकर लोगों ठगी की जा रही है. ठीक ऐसा ही एक बड़ा स्कैम गाड़ियों के चालान (Challan) को लेकर सामने आ रहा है. जिसको लेकर पुलिस की ओर से अलर्ट भी जारी किया गया है. आपको इस स्कैन के बारे में जरूर पता होना चाहिए और साथ ही इसके बचने के तरीके के बारे में जरूर जानकारी होनी चाहिए.

क्या है फेक चालान स्कैम ?

यह फेक ई-चालान एक तरह का स्कैन है. पुलिस के मुताबिक स्कैमर अब लोगों के फोन पर एक ऐसा टेक्स्ट मैसेज भेज रहे हैं जो देखने में हूं बहू ट्रैफिक पुलिस की ओर से भेजा लग रहा है. संदेश में लिखा गया है कि प्राप्तकर्ता नहीं यातायात नियम का उल्लंघन किया है और उसे जुर्माना भरना होगा. जुर्माना भरने के लिए उसे भेजे गए लिंक पर क्लिक करके दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा. वहीं जैसे ही लोग इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो वह तुरंत एक फर्जी वेबसाइट पर चले जाएंगे जहां उनके अकाउंट से पेमेंट ले लिया जाएगा. इसके अलावा उनके फोन में मौजूद महत्वपूर्ण डिटेल्स भी उनके फोन से चोरी कर लिया जाएगा.

ये भी पढ़े: बिना तेल-पानी के 60km दौड़ेगी ये Electric Bicycle,जानें कीमत और फीचर्स

पुलिस ने दी लोगों को चेतावनी

हाल ही में हुए एक ऐसे ही मामले का हवाला देते हुए फरीदाबाद के साइबर अपराध अधिकारी हेमेंद्र कुमार मीणा की ओर से कहा गया कि, अब स्कैमर ई-चालान भुगतान की बढ़ती लोकप्रियता का तेजी से फायदा उठा रहे हैं. और यही वजह है कि लोग उनके झांसे में आकर सही और गलत चलन ना समझ कर लाखों रुपए का नुकसान करवा ले रहे हैं.

क्या है असली और नकली में फर्क ?

• दरअसल, असली चालान में मैसेज में इंजन नंबर और चेचिस नंबर सहित अन्य जानकारियां भेजी जाती हैं.

• जबकि नकली चालान में इस तरह की कोई जानकारी नहीं भेजी जाती है.

• ट्रैफिक पुलिस की ओर से भेजा गया असली चालान लिंक आपको सीधे आधिकारिक साइड https://echallan.parivahan.gov.in पर लेकर जाता है.

• जबकि नकली साइड आपको फेक साइट https://echallan.parivahan.in पर लेकर जाता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

बच्चों के लिए घर लें जाएं Redmi का 50 इंच वाला Smart TV, कीमत कम और कमाल के फीचर्स से लैस

आप अपने घर में स्मार्ट टीवी लगवाने का प्लानिंग...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you