लाइफस्टाइलट्रेन, प्लेन और मेट्रो में शराब ले जाने के...

ट्रेन, प्लेन और मेट्रो में शराब ले जाने के क्या हैं नियम,पढ़ें जानकारी

Rules for Traveling with Alcohol: शराब के शौकीन लोग सफर के दौरान भी पीना पसंद करते हैं. ट्रेन, प्लेन और मेट्रो में शराब ले जाने के अलग-अलग नियम हैं.

-

होमलाइफस्टाइलट्रेन, प्लेन और मेट्रो में शराब ले जाने के क्या हैं नियम,पढ़ें जानकारी

ट्रेन, प्लेन और मेट्रो में शराब ले जाने के क्या हैं नियम,पढ़ें जानकारी

Published Date :

Follow Us On :

Rules for Traveling with Alcohol: शराब पीने वाले लोग अपने पसंद की शराब को साथ लेकर सफर करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ट्रेन, प्लेन और मेट्रो में शराब ले जाने के अलग-अलग नियम है. दिल्ली मेट्रो में आप केवल दो शराब की बोतल लेकर सफर कर सकते हैं. ट्रेन में शराब ले जाने के दौरान रेलवे एक्ट के तहत कार्यवाही भी की जाती है.

ट्रेन में शराब ले जाने के क्या हैं नियम

ट्रेन में शराब पीकर सफर करना या शराब के साथ सफर करना दोनों पर ही प्रतिबंध लगाया गया है. यदि आप भारतीय रेलवे सर आपके साथ पकड़े जाते हैं तो रेलवे एक्ट के तहत 500 रुपए जुर्माना और 6 महीने तक सजा का प्रावधान है. भारतीय रेल में शराब के साथ सफर करना गैर कानूनी है.

ये भी पढ़ें: इम्यूनिटी बूस्ट के लिएं आंवला का जूस है सबसे बेस्ट, ऐसे करें सेवन

मेट्रो में शराब ले जाने के क्या हैं नियम

दिल्ली मेट्रो में आप केवल दो शराब की बोतलों के साथ सफर कर सकते हैं. यदि आप इससे ज्यादा बोतलों के साथ पकड़े जाते हैं तो आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है. हाल ही में नोएडा आबकारी विभाग ने शराब के साथ सफर करने वालों को लेकर सक्ती बरतते हुए कई तरह के बदलाव भी किए थे, जिसमें शराब की केवल दो बोतलों के साथ सफर करना कानूनी माना गया था.

प्लेन में शराब ले जाने के क्या हैं नियम

प्लेन में शराब के साथ सफर करना प्रतिबंधित है लेकिन बिजनेस क्लास में शराब के सेवन की इजाजत रहती है जो एयरलाइन एजेंसी द्वारा मुहैया करायी जाती है. इकोनॉमी क्लास में केवल 150 ML शराब ले जाने की अनुमति होती है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you