लाइफस्टाइलWeight Loss Foods : बढ़ते वजन से हो गए...

Weight Loss Foods : बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, तेजी से होगा वेट लॉस

-

होमलाइफस्टाइलWeight Loss Foods : बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, तेजी से होगा वेट लॉस

Weight Loss Foods : बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, तेजी से होगा वेट लॉस

Published Date :

Follow Us On :

Weight Loss Foods : बदलती लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लोगों का वजन तेजी से बढ़ रहा है. बढ़ते वजन के कारण लोग काफी परेशान रहते हैं और इसे कम करने के लिए जिम, योग आदि का सहारा लेते हैं. लेकिन फिर भी यदि आपको इससे फायदा नहीं दिख रहा है तो आपको अपने डाइट में बदलवा करने की जरूरत है.

Weight Loss Foods
Weight Loss Foods ( Source-filephoto)

आपके अपने डेली रूटीन में कुछ ऐसे सुपरफूड को शामिल करना चाहिए जो पौष्टिक होने के साथ कम कैलोरी वाला हो ताकि आप इन्हें खाकर तेजी से अपना वजन कम कर सके. आज हम आपको इस लेख में आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर आसानी से वजन को कम कर सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए इनके बारे में जानते हैं..

सेब और अंगूर खाएं

मार्केट में ऐसे कई फल मौजूद है जिसमें विटामिन ए, बी, सी आदि मौजूद होते हैं. इन्हीं में से एक नाम अंगूर और सेब का आता है. इन फ्रूट्स में एंटी इनफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जो तेजी से वेट लॉस करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें : Brinjal Benefits : बैंगन में छुपे हैं सेहत के कई राज, फायदे जान आप भी रह जायेंगे दंग

Weight Loss Foods : अंडा

अंडा में कई पौष्टिक तत्व पाए हैं जो वजन को तेजी से कम करने का काम करता है. इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो वेट लॉस करता है. लेकिन ध्यान रहे वजन केवल इसके उजले वाले भाग को खाने से ही कम होगा..

Weight Loss Foods : इडली सांभर

साउथ इंडियन खाना इडली सांभर को देश भर में लोग चाव से खाना पसंद करते हैं. इसमें प्रोटीन, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो अधिक समय तक भूख नहीं लगने देती है और इससे तेजी से वजन कम होता है. खास बात ये है कि इसके सांभर में लौकी, सहजन, गोभी जैसी हरी सब्जियां डाली जाती है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

नट्स का करें सेवन

बादाम, पिस्ता, अखरोट, काजू आदि को खाने से शरीर को भले ही ताकत मिलती है लेकिन ये वजन को बढ़ाने का काम नहीं करता है. इसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है किंतु नट्स में कैलोरी काफी कम मात्रा में पाई जाती है. इसे खाने से आपका पेट अधिक लंबे समय तक भरा महसूस होता है. इसलिए वजन घटाने के लिए आपको प्रतिदिन 12 से 14 नट्स का सेवन करना चाहिए.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you