लाइफस्टाइलसर्दियों में करते हैं रुम हीटर का इस्तेमाल तो...

सर्दियों में करते हैं रुम हीटर का इस्तेमाल तो इन बातों का रखें खास ध्यान,वरना सेहत को होगा भारी नुक़सान

-

होमलाइफस्टाइलसर्दियों में करते हैं रुम हीटर का इस्तेमाल तो इन बातों का रखें खास ध्यान,वरना सेहत को होगा भारी नुक़सान

सर्दियों में करते हैं रुम हीटर का इस्तेमाल तो इन बातों का रखें खास ध्यान,वरना सेहत को होगा भारी नुक़सान

Published Date :

Follow Us On :

Room Heater for Health in Winter: सर्दियों में ठंड से बचने के लिए लोग रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन लंबे समय तक रूम हीटर के इस्तेमाल से स्किन हेल्थ के साथ-साथ शरीर में और कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल हीटर के इस्तेमाल से कमरे के भीतर मौजूद ऑक्सीजन लेवल डिसबैलेंस हो जाता है जिससे सेहत को कई तरह के नुकसान होने शुरू हो जाते हैं.आइए जानते हैं रूम मीटर के इस्तेमाल से होने वाले सेहत को नुकसान और बचाव के बारे में…

त्वचा की नमी को खत्म कर देता है रूम हीटर

रूम हीटर से निकलने वाली गर्म हवा कमरे की नमी को खत्म कर देता है जिससे त्वचा भी ड्राई होने लगता है. कई बार लंबे समय तक रूम हीटर के इस्तेमाल से त्वचा लाल हो जाती है जिससे खुजली की समस्या बढ़ जाती है.

रुम हीटर के इस्तेमाल से बढ़ सकती है ये समस्याएं

  • रूम हीटर के लंबे समय तक इस्तेमाल से कमरे में ऑक्सीजन लेवल कम हो जाता है जिससे सिर दर्द के साथ-साथ और भी कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.
  • लंबे समय तक हीटर के इस्तेमाल से सांस लेने के लिए समस्याएं भी बढ़ जाते हैं. कई बार रूम हीटर के इस्तेमाल से ही व्यक्ति की दम घुटने से मौत हो जाती है.
  • लगातार बंद कमरे में हीटर के इस्तेमाल से त्वचा संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. लंबे समय तक हीटर के इस्तेमाल से खुजली, जलन और त्वचा के लाल होने का खतरा बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: कच्चा केला के सेवन से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, डायबिटीज भी रखता है कंट्रोल, पढ़ें

रूम हीटर चलाते समय बरतें ये सावधानियां

  • कमरे में रूम मीटर के इस्तेमाल से पहले बड़े बर्तन में पानी को भरकर रख दें. बर्तन में पानी भर कर रखने से कमरे की नमी बरकरार रहती है.
  • हीटर को एक सीमित तापमान पर सेट कर दें जिससे रूम अत्यधिक गर्म ना हो यदि हीटर में सीमित तापमान को सेट करने का ऑप्शन ना हो तो आधे घंटे इस्तेमाल के बाद बंद कर दें.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you