लाइफस्टाइलपपीता के इस्तेमाल से बाल झड़ने की समस्या को...

पपीता के इस्तेमाल से बाल झड़ने की समस्या को जड़ से मिलेगी मुक्ति, ऐसे करें सेवन

Papaya for Hair Care: बालों को झड़ने से रोकने के लिए पपीते के बीजों से हेयर मास्क तैयार कर लगाया जाता है. इससे डेंड्रफ, सूखे और घुंघराले बालों से निजात मिलता है.

-

होमलाइफस्टाइलपपीता के इस्तेमाल से बाल झड़ने की समस्या को जड़ से मिलेगी मुक्ति, ऐसे करें सेवन

पपीता के इस्तेमाल से बाल झड़ने की समस्या को जड़ से मिलेगी मुक्ति, ऐसे करें सेवन

Published Date :

Follow Us On :

Papaya for Hair Care: पपीता में पाया जाने वाला पोषक तत्व शरीर में एक साथ कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिलाता है. पपीता में पेपेन नामक एंजाइम पाया जाता है जो बालों को मजबूती प्रदान करता है. इसके इस्तेमाल से बालों को पोषण, मजबूती और सुरक्षा मिलती है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन A, सूखे और घुंघराले बालों से निजात दिलाता है. पपीता बालों को झड़ना से भी रोकता है. पपीता के हेयर मास्क के इस्तेमाल से बाल लंबे और घने होते हैं.

Benefits of Papaya
Papaya for Hair Care

पपीता का हेयर मास्क तैयार करें

डैंड्रफ से छुटकारा के लिए पपीता से होममेड हेयर मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. होममेड हेयर मास्क बनाने के लिए कच्चे पपीते के बीज को निकाल कर उसके गुद्दे वाले हिस्से का उपयोग किया जाता है. गुड्डे वाले हिस्से को अच्छे तरीके से पीसकर उसके साथ दही या शहद मिलकर 15 से 20 मिनट तक बालों में लगाकर छोड़ दिया जाता है. उसके बाद पानी से धोने से बालों के डैंड्रफ खत्म हो जाते हैं.

गंजीपन को रोकता है पपीता

यदि आप पपीता को अपने डेली रूटीन के डाइट में शामिल कर लिए हैं तो आपको गंजेपन से राहत मिल सकती हैं. रोजाना पपीता के सेवन से दृष्टि की समस्या भी ठीक होती है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन A और C गंजेपन के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिलाता है. पपीता के बने हेयर मास्क को शैंपू के साथ भी प्रयोग किया जाता है.

ये भी पढ़ें: ये पालतू जानवर तनाव और डिप्रेशन से कैसे दिलाते हैं मुक्ति,पढ़ें रोचक जानकारी

बालों के लिए पपीता के कुछ अन्य फायदे

• पपीता के इस्तेमाल से गंजीपन से छुटकारा पाया जाता है.
• पपीता के इस्तेमाल से बालों में लगे डैंड्रफ को नियंत्रित किया जाता है.
• पपीता का इस्तेमाल बालों को घना और काला बनता है.
• पपीता के इस्तेमाल से बालों में झड़ने की समस्या खत्म होती है और मजबूती आती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you