लाइफस्टाइलये पालतू जानवर तनाव और डिप्रेशन से कैसे दिलाते...

ये पालतू जानवर तनाव और डिप्रेशन से कैसे दिलाते हैं मुक्ति,पढ़ें रोचक जानकारी

Pet Parents Benefits: आप पालतू जानवर पालने के शौकीन हैं लेकिन आपको ये बात अभी तक पता नहीं होगी. दरअसल एक रिसर्च में पता चला है कि कुत्तों को पालने से ब्लड प्रेशर लेवल कम होता है.

-

होमलाइफस्टाइलये पालतू जानवर तनाव और डिप्रेशन से कैसे दिलाते हैं मुक्ति,पढ़ें रोचक जानकारी

ये पालतू जानवर तनाव और डिप्रेशन से कैसे दिलाते हैं मुक्ति,पढ़ें रोचक जानकारी

Published Date :

Follow Us On :

Pet Parents Benefits: घर में पालतू जानवरों को पालने से कई तरह के फायदे होते हैं. अलग-अलग तरह के लोग अपने घरों में अलग-अलग तरह के जानवरों को पालना पसंद करते हैं. पालतू जानवरों में गाय, भैंस, कुत्ता, बकरी, खरगोश, चूहा और बिल्लियां ज्यादातर पाली जाती है. जानवरों को पालने से कुछ ना कुछ फायदा भी होता है. लेकिन कई बार यह जानवर नुकसान भी पहुंचा देते हैं आईए जानते हैं कुछ पालतू जानवरों के बारे में जिनको पालने से डिप्रेशन और तनाव जैसी गंभीर बीमारी से राहत मिलती है.

स्वस्थ मेंटल हेल्थ

घरों में पालतू जानवरों को पालने से कई तरह के गतिविधियों को करने से मेंटल स्वास्थ्य पर अच्छा असर पड़ता है यदि आपके पास कोई भी पालतू जानवर है तो आप उसके साथ सुखद अहसास अनुभव कर सकते हैं.

रोजाना शारीरिक गतिविधियां

पालतू जानवरों को रोजाना शारीरिक गतिविधियां करने के लिए व्यक्ति साथ-साथ अपनी शारीरिक गतिविधियां भी कर लेता है. कुत्तों को सुबह टहलने ले जाने के दौरान भी व्यक्ति खुद भी टहल लेता है. सुबह-सुबह गाय और भैंस के पास साफ सफाई की गतिविधियां कर लेता है जिससे वह स्वस्थ और व्यस्त रहता है.

ये भी पढ़ें: लौकी से बनाएं ये शानदार डिशेज, स्वाद ऐसा की उंगलियां चाटने को हो जाएंगे मजबूर

जिम्मेदारी निर्वहन

घर में पालतू जानवरों के होने से एक जिम्मेदारी भी साथ चलती है. यदि हम किसी काम के लिए कहीं जा रहे हैं तो फिर उधर से वापसी का एक समय बन जाता है. पालतू जानवरों को देखने के लिए एक अलग जिम्मेदारी भी बन जाती है.

लगाव / प्यार

आज के समय में जानवरों से प्यार करना ही सबसे अच्छा काम हैं. यदि आप अपने घर में किसी भी पालतू जानवर को पाले होंगे तो आप भी अपने घर के एक सदस्य जैसे उससे प्यार करते होंगे.

डिप्रेशन/तनाव को दूर करते हैं कुत्ते

एक रिसर्च के अनुसार घर में कुत्ता पालना ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है. कुत्ते की गतिविधियों के साथ-साथ इंसान अपनी भी गतिविधियों को कर लेता है जिससे उसका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी काम होता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने हार्ट अटैक का खतरा भी काम होता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you