लाइफस्टाइलUric Acid Ayurved Treatment: बार-बार बढ़ जाता है यूरिक...

Uric Acid Ayurved Treatment: बार-बार बढ़ जाता है यूरिक एसिड का लेवल, तो इन आयुर्वेद औषधि का करें सेवन, जल्दी हो जायेगा कंट्रोल

Uric Acid Ayurved Treatment: वर्तमान में यूरिक एसिड के मामलों में काफी तेजी देखी गई है. जब किसी के शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगती है तो इससे शरीर के जोड़ों में सूजन और दर्द महसूस होने लगता है. लेकिन इसके बढ़ने से ज्यादातर अर्थराइटिस की समस्या होने लगती है. बता दे यूरिक एसिड एक प्रकार का टॉक्सिन है जो कि हमारे शरीर में बनते रहता है.

-

होमलाइफस्टाइलUric Acid Ayurved Treatment: बार-बार बढ़ जाता है यूरिक एसिड का लेवल, तो इन आयुर्वेद औषधि का करें सेवन, जल्दी हो जायेगा कंट्रोल

Uric Acid Ayurved Treatment: बार-बार बढ़ जाता है यूरिक एसिड का लेवल, तो इन आयुर्वेद औषधि का करें सेवन, जल्दी हो जायेगा कंट्रोल

Published Date :

Follow Us On :

Uric Acid Ayurved Treatment: वर्तमान में यूरिक एसिड के मामलों में काफी तेजी देखी गई है. जब किसी के शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगती है तो इससे शरीर के जोड़ों में सूजन और दर्द महसूस होने लगता है. लेकिन इसके बढ़ने से ज्यादातर अर्थराइटिस की समस्या होने लगती है. बता दे यूरिक एसिड एक प्रकार का टॉक्सिन है जो कि हमारे शरीर में बनते रहता है. हालांकि, हमारी किडनी इसे फिल्टर करके शरीर से बाहर करती रहती है लेकिन, जब हमारी किडनी ठीक तरीके से काम नहीं करती है तब यह शरीर में स्टोर होने लगता है और धीरे धीरे बड़ी समस्या का रूप ले लेती है.

Uric Acid Ayurved Treatment
#image_title

बताते चले, अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको इस स्थिति में अपने खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत है.प्रिस्टिन केयर के अनुसार,मार्केट में यूरिक एसिड के कई अंग्रेजी दवाएं उपलब्ध है, लेकिन अगर ढेर सारी दवाओं के चक्कर में नहीं फंसना चाहते हैं तो फिर आयुर्वेद के माध्यम से भी इसे कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन कौन से आयुर्वेदिक तरीके हैं जिनसे यूरिक एसिड से निजात पाया जा सकता है.

Uric Acid Ayurved Treatment

गिलोय का सेवन करें

गिलोय में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक और एंटीपीयरेटिक के गुण पाए जाते हैं, जो गठिया या गुर्दे की पथरी में दर्द, बुखार और सूजन से आराम दिलाते हैं. साथ ही इसमें संक्रमण से लड़ने की भी क्षमता होती है. हाल ही में विश्व भर में फैले corona महामारी के समय ज्यादातर लोगों ने अपने इम्यूनिटी को बूस्ट करने लिए इसका सेवन किया है और इसके 100% परिणाम भी देखे गए हैं. ऐसे में अगर आपका भी यूरिक एसिड का लेवल हाई हो गया है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं.

करेला का सेवन

भले ही करेला खाने या इसका जूस पीने के कड़वी लगती हो, लेकिन यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. एक गिलास करेले का रस यूरिक एसिड जूस प्राकृतिक रूप से कम करने में अद्भुत काम करता है. करेला में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन सी पाया जाता है. इसमें कैल्शियम, बीटा-कैरोटीन और पोटेशियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

त्रिफला का सेवन

त्रिफला कई औषधीय गुणों का खान है. यह पेट से जुड़े समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. इसमें कई फलों और जड़ी बूटियों का मिश्रण होता है जो शरीर में यूरिक एसिड से राहत दिलाने में मदद करता है. साथ ही यह गठिया से होने वाले दर्द को कम करता है. ऐसे में अगर आपको भी गठिया या यूरिक एसिड की समस्या हैं तो आप आराम से इसका सेवल कर सकते हैं.

हल्दी का उपयोग (Uric Acid Ayurved Treatment)

भले ही ऊपर बताए गए चीज आपके घर में मौजूद न हो. लेकिन, हल्दी हम सभी के घर के रसोई में आसानी से मिल जाती है. वैसे तो आप सभी इस बता से परिचित होंगे ही कि हल्दी में कई गुण पाए जाते हैं जो स्किन से लेकर शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. ऐसे में अगर आपको भी यूरिक एसिड बढ़ने के कारण जोड़ों में दर्द हो रहा है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Benefits of Eating Millet : इन सुपरफूड में मिलता है विटामिन का डबल डोज,कितना भी खाएं,नहीं पड़ेंगे बीमार

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you