लाइफस्टाइलदांतों में झिंझिनाहट के समस्या से हैं परेशान तो...

दांतों में झिंझिनाहट के समस्या से हैं परेशान तो ये देशी नुस्खे दिलाएंगे चंद घंटों में निजात

-

होमलाइफस्टाइलदांतों में झिंझिनाहट के समस्या से हैं परेशान तो ये देशी नुस्खे दिलाएंगे चंद घंटों में निजात

दांतों में झिंझिनाहट के समस्या से हैं परेशान तो ये देशी नुस्खे दिलाएंगे चंद घंटों में निजात

Published Date :

Follow Us On :

Sensitive Teeth: आजकल ज्यादा गर्म और ज्यादा ठंडा खाने से दांतों में झनझनाहट की समस्या आम बात हो गई है. तेज झनझनाहट के कारण किसी भी चीज को खाने का भी मन नहीं करता है. दांतों में कई कारणों से झनझनाहट की समस्या बढ़ने लगती है. शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी के कारण भी दांतों में झनझनाहट की समस्या बढ़ जाती है. हालांकि कुछ खास तरह के घरेलू उपाय की मदद से दांतों में सेंसटिविटी की समस्या को कम किया जा सकता है.

Teeth

इन कारणों से दांतों में बढ़ सकती हैं झनझनाहट

दांतों में झनझनाहट की समस्या कई तरह के मिनरल्स और पोषक तत्वों की कमी से होती है. लेकिन कई बार दांतों की सही तरीके से रख रखा न होने के कारण भी सदन की समस्या बढ़ जाती है जिससे सेंसटिविटी की समस्या उत्पन्न हो जाती है. कई बार गर्म खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी के सेवन से भी दांतों में झनझनाहट की समस्या बढ़ जाती है.

लौंग का तेल दिलाएगा दांतों की झनझनाहट से राहत

लौंग के तेल में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो दांतों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. दांतों में तेज दर्द या झनझनाहट की समस्या से परेशान लोगों को लौंग के तेल को मसूड़े और दांतों पर मालिश करना चाहिए.

खाने के लिए कोकोनट तेल का करें इस्तेमाल

दांतों की झंझट की समस्या से परेशान लोगों को खाने-पीने की चीजों में कोकोनट तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. दांतों में तेज झनझनाहट के दौरान नारियल के तेल से कुल्ला करने से भी आराम मिलता है.

ये भी पढ़ें: ऑयली फूड खाने के बाद भी हेल्थ को नहीं होगा कोई नुकसान, अपनाएं ये हेल्दी आदतें

लहसुन के इस्तेमाल से झनझनाहट दूर

लहसुन में पाए जाने वाले तत्व दांतों में होने वाली चीज नाहट की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. दांतों की समस्या से परेशान लोगों रोजाना लहसुन की एक कली जरूर चबाना चाहिए.

नमक और पानी से दूर होगी दांतों की झनझनाहट

नमक और पानी के घोल से कुल्ला करने पर दांतों में झनझनाहट की समस्या दूर होती है. दांतों में तेज झनझनाहट के दौरान पानी को हल्का गुनगुना कर आधा चम्मच नमक मिलाकर कुल्ला करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

घर बैठे कैसे करें SBI की ऑनलाइन KYC,जानें आसान प्रोसेस

SBI: देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक...

Netflix Game Controller: लॉन्च हुआ गेम कंट्रोलर ऐप, इन लोगों को मिलेगा जबरदस्त फायदा, पढ़ें डिटेल

चर्चित वीडियो स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म नेटफ्लिक्स ने हाल ही में...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you