लाइफस्टाइलऑयली फूड खाने के बाद भी हेल्थ को नहीं...

ऑयली फूड खाने के बाद भी हेल्थ को नहीं होगा कोई नुकसान, अपनाएं ये हेल्दी आदतें

-

होमलाइफस्टाइलऑयली फूड खाने के बाद भी हेल्थ को नहीं होगा कोई नुकसान, अपनाएं ये हेल्दी आदतें

ऑयली फूड खाने के बाद भी हेल्थ को नहीं होगा कोई नुकसान, अपनाएं ये हेल्दी आदतें

Published Date :

Follow Us On :

Oily Foods for Health: ऑयली फूड्स हमारे सेहत के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है. ये जानते हुए भी हम इनका सेवन भरपूर मात्रा में करते हैं. हालांकि हल्के मात्रा में ऑयली फूड के सेवन से सेहत को कोई खास नुकसान नहीं होते हैं लेकिन रोजाना अत्यधिक मात्रा में ऑयली फूड के सेवन से सेहत बिगड़ सकता है. लेकिन कुछ खास तरह के हेल्दी आदतों को अपनाने से भी ऑयली फूड के नुक़सान कम होने लगते हैं. आइए जानते हैं…

ऑयली खाने के तुरंत बाद पीएं गर्म पानी

बाजार से ऑयली खाने के बाद तुरंत हल्का गुनगुना पानी का सेवन करना चाहिए. गुनगुने पानी के सेवन से शरीर के अंदर मौजूद अनावश्यक तत्व गैस और डकार के रास्ते बाहर निकल जाते हैं जिससे सेहत को नुकसान कम होता है.

शरीर को हमेशा रखें हाइड्रेट

ऑयली खाद्य पदार्थों के सेवन करने वाले लोगों को शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखना चाहिए. दरअसल ऑयली खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल और फैट जमा हो जाता है जिससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने के लिए अत्यधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: रुट वेजिटेबल खाने से सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, आज ही डाइट में करें शामिल

ऑयली खाने के बाद करें व्यायाम

ऑयली फूड्स के सेवन करने वाले लोगों को शारीरिक गतिविधियों पर ध्यान देना चाहिए. दरअसल ऑयली फूड्स के सेवन से शरीर में जमे अनावश्यक तत्व व्यायाम के सहायता से अपना असर कम कर देते हैं.

इन फ्रूट्स ड्रिंक्स का करें सेवन

ऑयली फूड्स के सेवन करने वाले लोगों को नींबू-पानी, मौसमी का जूस, चुकंदर का जूस और शहद-पानी का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए. दरअसल ऑयली खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिसे स्ट्रांग बनाने के लिए नारियल पानी भी पिया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you