लाइफस्टाइलरुट वेजिटेबल खाने से सेहत को मिलते हैं ये...

रुट वेजिटेबल खाने से सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, आज ही डाइट में करें शामिल

-

होमलाइफस्टाइलरुट वेजिटेबल खाने से सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, आज ही डाइट में करें शामिल

रुट वेजिटेबल खाने से सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, आज ही डाइट में करें शामिल

Published Date :

Follow Us On :

Root Vegetables for Health: रूट वेजिटेबल्स यानी जमीन के अंदर पाए जाने वाली सब्जियों के सेवन से सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं. सर्दी के दिनों में रूट वेजिटेबल्स का सेवन बढ़ जाता है. कमजोर इम्यूनिटी के साथ-साथ वायरल संक्रमण से बचने के लिए लोग कई तरह के चीजों का सेवन करते हैं. रूट वेजिटेबल्स के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता में विकास होता है. आइए जानते हैं रूट वेजिटेबल्स के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में…

Vegetables

सेहत के लिए रामबाण है गाजर

गाजर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिन्हें सर्दी के दिनों में खाने से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं. गाजर के सेवन से आंखों के स्वास्थ्य को जबर्दस्त फायदा होता है. गाजर को सलाद के साथ-साथ और भी कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किया जा सकते हैं.

रुट वेजिटेबल्स में अदरक बेहतर

अदरक एक खास तरह का रूट वेजिटेबल है जिसे सर्दी के दिनों में खाने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है. रोजाना अदरक के सेवन से शरीर के तापमान भी कम होता हैं जिससे मेटाबॉलिज्म एक्टिविटी में ग्रोथ होता है.

ये भी पढ़ें: शराब पीने के बाद इन चीजों का सेवन है खतरनाक, बढ़ा सकता है मौत का खतरा, पढ़ें बचाव

शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है शकरकंद

शुगर के मरीजों के लिए शकरकंद बेहद फायदेमंद होता है दरअसल इसमें पाया जाने वाला हाई फाइबर कंटेंट शुगर ऑब्जरवेशन को धीमा करता है. शरीर में खून के कमी की समस्या से परेशान लोगों को भी शकरकंद का सेवन करना चाहिए.

इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनता है शलजम

शलजम में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर शलजम के सेवन से इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है और साथ-साथ पाचन तंत्र पर मजबूत होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you