लाइफस्टाइलTricks:अब चुटकियों में निकालें तरबूज के सारे बीज,बस जान...

Tricks:अब चुटकियों में निकालें तरबूज के सारे बीज,बस जान लें ये बेहद आसान तरीका

-

होमलाइफस्टाइलTricks:अब चुटकियों में निकालें तरबूज के सारे बीज,बस जान लें ये बेहद आसान तरीका

Tricks:अब चुटकियों में निकालें तरबूज के सारे बीज,बस जान लें ये बेहद आसान तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Tricks: गर्मियों के मौसम में तो तरबूज खानें का अलग ही मज़ा होता है.यह ठंडा और रसीला फल, स्‍वाद में तो अच्‍छा होता ही है, सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. यह गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के साथ साथ हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है. लेकिन तरबूजे के बीज निकालने में अगर आपको भी आता है आलस आता है, तो जरूर पढ़ें ये बेहद आसान तरीका इससे आपको तरबूज खाने में आयेंगा भरपूर मज़ा आएगा और इसके बीज निकालने की भी टेंशन नहीं रहेगी –

ये भी पढ़ें: Eid recipe: ईद पर मेहमानों के लिए झटपट बनाएं शानदार किमामी सेवइयां, ट्राई करें ये आसान रेसिपी

तरबूज से बीज निकालने का बेहद आसान तरीका (Tricks)

सबसे पहले आप तरबूज को अच्‍छी तरह से धो लें और पोंछकर कटिंग बोर्ड पर रखें. अब इसे लंबाई में खड़ा करें और ऊपरी और निचला हिस्‍सा एक एक इंच की दूरी से काटकर हटा दें. ऐसा करने से ये आसानी से खड़ा हो पाएगा.

अब आप इसे बीच से आधा काट लें और लंबाई से इसका हरा हिस्‍सा चाकू की मदद से काटते जाएं. जब सारे हरे हिस्‍से हट जाएं तो आप तरबूज को ब्रेड के स्‍लाइस की तरह लंबाई में एक एक इंच की दूरी पर काटते जाएं.

आप देखेंगे कि तरबूत के गूदे में बीच का एक पैटर्न की तरह बीच चिपके हुए हैं और जब आप इन एक एक स्‍टाइस को हाथ से पकड़कर बीच से तोड़ेंगे तो बीज एक लाइन से चिपके हुए नज़र आएंगे.अब आप चाकू की मदद से इन बीज को ऊपर से लेकर नीचे तक स्‍क्रब कर हटा लें.

सारे बीज बड़ी ही आसानी से तरबूज से निकल जाएंगे.अब आप तरबूज को अपने हिसाब से छोटा बड़ा काट लें और खाने के लिए सर्व करें. एक भी बीज तरबूज में नज़र नहीं आएंगे. इस तरह आप आसानी से तरबूज के बीज को निकाल सकते हैं और इसे खा सकते हैं. यही नहीं, ऐसा कर आप इसका जूस, आइसक्रीम भी बड़ी आसानी से बना सकते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you