लाइफस्टाइलवजन कंट्रोल के लिए बेस्ट है ये चावल, इन...

वजन कंट्रोल के लिए बेस्ट है ये चावल, इन बीमारियों से भी दिलाता है छुटकारा, पढ़ें

-

होमलाइफस्टाइलवजन कंट्रोल के लिए बेस्ट है ये चावल, इन बीमारियों से भी दिलाता है छुटकारा, पढ़ें

वजन कंट्रोल के लिए बेस्ट है ये चावल, इन बीमारियों से भी दिलाता है छुटकारा, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Weight Loss Tips: तेजी से बदल रहे लाइफस्टाइल और खान-पान के बीच खुद के स्वास्थ्य का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. यदि आप भी तेजी से बढ़ रहे वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो कई तरह के चीजों के सेवन से दूरी बनानी होगी. चावल एक ऐसा पदार्थ है जिसे सभी लोग खाना पसंद करते हैं. कई लोग चावल के बिना खाने की थाली को अधूरा मानते हैं. तेजी से बढ़ रहे वजन को कंट्रोल करने के लिए चावल बेहद हानिकारक होता है. आइए जानते हैं कुछ खास तरह के चावल के बारे में जिनका सेवन करने से वजन कंट्रोल होता है.

सफेद चावल के सेवन से बढ़ता है वजन

सफेद चावल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. लेकिन तेजी से बढ़ रहे वजन को कंट्रोल करने के लिए सफेद चावल बेहद हानिकारक होता है. दरअसल ब्राउन राइस के ऊपरी परत को हटाकर सफेद चावल को तैयार किया जाता है. सफेद चावल में फाइबर के तत्व सीमित मात्रा में पाए जाते हैं. सफेद चावल के सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है.

ये भी पढ़ें: BP कंट्रोल के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, दिल के मरीजों को भी होगा फायदा

ब्राउन राइस के सेवन से घटता है वजन

ब्राउन राइस में फाइबर और कैल्शियम के तत्व पाए जाते हैं जो लंबे समय तक पेट को भरे रखते हैं. लंबे समय तक पेट के भरे रहने के कारण भूख बहुत कम लगती है जिससे वजन कंट्रोल होता है. ब्राउन राइस में प्रोटीन के तत्व भी पाए जाते हैं जो सफेद चावल की तुलना में बेहद फायदेमंद होते हैं. वजन कंट्रोल के लिए ब्राउन राइस का सेवन बेहद ही फायदेमंद है.

ब्राउन राइस से दिल को भी फायदे

ब्राउन राइस में पाए जाने वाले तत्व शरीर में ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल रखते हैं जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन लेवल नियंत्रित रहता है. शरीर में ब्लड सर्कुलेशन लेवल नियंत्रित रहने से हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

10 लाख से कम कीमत की धाकड़ SUV गाड़ियां, जानें शानदार फीचर्स

Citroen C3 Aircross: बाजार में 10 लाख रुपये की...

Anant Ambani: जूनियर अंबानी ने फिर बढ़ा लिया 108 किलो  वजन, लोग हैरान, जानें

Anant Ambani: देश ही नहीं दुनिया के दिग्गज कारोबारी...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you