Site icon Bloggistan

वजन कंट्रोल के लिए बेस्ट है ये चावल, इन बीमारियों से भी दिलाता है छुटकारा, पढ़ें

Weight Loss Tips: तेजी से बदल रहे लाइफस्टाइल और खान-पान के बीच खुद के स्वास्थ्य का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. यदि आप भी तेजी से बढ़ रहे वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो कई तरह के चीजों के सेवन से दूरी बनानी होगी. चावल एक ऐसा पदार्थ है जिसे सभी लोग खाना पसंद करते हैं. कई लोग चावल के बिना खाने की थाली को अधूरा मानते हैं. तेजी से बढ़ रहे वजन को कंट्रोल करने के लिए चावल बेहद हानिकारक होता है. आइए जानते हैं कुछ खास तरह के चावल के बारे में जिनका सेवन करने से वजन कंट्रोल होता है.

सफेद चावल के सेवन से बढ़ता है वजन

सफेद चावल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. लेकिन तेजी से बढ़ रहे वजन को कंट्रोल करने के लिए सफेद चावल बेहद हानिकारक होता है. दरअसल ब्राउन राइस के ऊपरी परत को हटाकर सफेद चावल को तैयार किया जाता है. सफेद चावल में फाइबर के तत्व सीमित मात्रा में पाए जाते हैं. सफेद चावल के सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है.

ये भी पढ़ें: BP कंट्रोल के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, दिल के मरीजों को भी होगा फायदा

ब्राउन राइस के सेवन से घटता है वजन

ब्राउन राइस में फाइबर और कैल्शियम के तत्व पाए जाते हैं जो लंबे समय तक पेट को भरे रखते हैं. लंबे समय तक पेट के भरे रहने के कारण भूख बहुत कम लगती है जिससे वजन कंट्रोल होता है. ब्राउन राइस में प्रोटीन के तत्व भी पाए जाते हैं जो सफेद चावल की तुलना में बेहद फायदेमंद होते हैं. वजन कंट्रोल के लिए ब्राउन राइस का सेवन बेहद ही फायदेमंद है.

ब्राउन राइस से दिल को भी फायदे

ब्राउन राइस में पाए जाने वाले तत्व शरीर में ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल रखते हैं जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन लेवल नियंत्रित रहता है. शरीर में ब्लड सर्कुलेशन लेवल नियंत्रित रहने से हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version