लाइफस्टाइलउपवास के दौरान एनर्जेटिक बना देंगी ये हर्बल चाय,...

उपवास के दौरान एनर्जेटिक बना देंगी ये हर्बल चाय, इन गंभीर बीमारियों से भी दिलाएंगी निजात, पढ़ें

Herbal Tea For Fast: उपवास के दौरान अधिकतर लोग सुबह के समय चाय का सेवन करते हैं. लेकिन ये चाय आपको दिन भर एनर्जेटिक रखने में मदद करेंगी.

-

होमलाइफस्टाइलउपवास के दौरान एनर्जेटिक बना देंगी ये हर्बल चाय, इन गंभीर बीमारियों से भी दिलाएंगी निजात, पढ़ें

उपवास के दौरान एनर्जेटिक बना देंगी ये हर्बल चाय, इन गंभीर बीमारियों से भी दिलाएंगी निजात, पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Herbal Tea For Fast: लंबे समय के उपवास में लोग अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए कई तरह के उपाय करते हैं. कई लोग तो बिना कुछ खाए और पिए ही उपवास रहते हैं. लेकिन स्वास्थ्य को सही रखने के लिए शरीर को रोजाना पौष्टिक आहार देना बहुत जरूरी होता है. सुबह-सुबह लोग अक्सर चाय का सेवन करते हैं. ब्लैक टी, ग्रीन टी जैसे कई तरह के चाय हैं जिनके सेवन से शरीर को एनर्जेटिक रखा जाता है.

Herbal Tea for fast
Herbal Tea for fast

उपवास के दौरान हर्बल टी का सेवन इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है और स्ट्रेस को भी काम करता है. हर्बल टी स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. हर्बल टी सेवन करने वाले व्यक्तियों को मोटापा पाचन तंत्र शुगर और हार्ट जैसी समस्याओं से नहीं जुझना पड़ता है. आइए जानते हैं उपवास के दौरान हर्बल टी के सेवन से खुद को स्वस्थ कैसे रखें.

अदरक चाय इम्यूनिटी को करें बूस्ट

लोग दूध के साथ अदरक चाय का सेवन करते हैं. अदरक चाय सबसे ज्यादा सेवन की जाने वाली चाय है. सर्दी के दिनों में अदरक वाली चाय कई तरह की बीमारियों से भी राहत दिलाता है और शरीर के इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करती है.

ग्रीन-टी है बेहद फायदेमंद

लंबे समय के उपवास के दौरान ग्रीन-टी का भी सेवन किया जाता है इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट शरीर को हल्का और तनाव से मुक्त रखता है. इस चाय के सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे भी होते हैं.

लैवेंडर-टी थकान को कर दूर

लैवेंडर-टी को उपवास के दौरान सेवन किया जाता है. इस टाइम में खास तरह की लैवेंडर आंसर्स डाला जाता है जो शरीर को आराम पहुंचाने में मदद करता है. लैवेंडर-टी का सेवन सुबह के समय किया जाता है.

रोग रोधक क्षमता को बढ़ाता है ब्लैक-टी

ब्लैक-टी के सेवन से शरीर के रोग रोधक क्षमता में विकास होता है. ब्लैक-टी के सेवन से खांसी, बुखार और सर्दी को भी निजात मिलता है. कई जगह ब्लैक-टी में गुड़ का भी इस्तेमाल किया जाता है.

ये भी पढ़ें: डेंगू से निजात दिलाएगा इस पौधे का पत्ता और भी कई बीमारियों को जड़ से करेगा छू-मंतर, जानें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you