लाइफस्टाइलयूरिक एसिड की समस्या से निजात दिलाएंगी ये चीजें,...

यूरिक एसिड की समस्या से निजात दिलाएंगी ये चीजें, गाउट और पथरी से भी मिलेगी राहत, जानें

Uric Acid Remedies: शरीर में पूरी नामक रसायन के टूटने से यूरिक एसिड नामक अपशिष्ट पदार्थ खून में फैल जाता है. यूरिक एसिड सामान्य होने पर पेशाब के रास्ते बाहर भी निकल जाता है.

-

होमलाइफस्टाइलयूरिक एसिड की समस्या से निजात दिलाएंगी ये चीजें, गाउट और पथरी से भी मिलेगी राहत, जानें

यूरिक एसिड की समस्या से निजात दिलाएंगी ये चीजें, गाउट और पथरी से भी मिलेगी राहत, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Uric Acid Remedies: यूरिक एसिड का पेशाब के रास्ते बाहर नहीं निकलने के कारण शरीर में क्रिस्टल यानी पथरी बनने लगता है और जोड़ों में जाकर फंस जाता है. जिससे मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से परेशानी होती है. यूरिक एसिड बढ़ने के दौरान मांसपेशियों में तेज जकड़न और दर्द जैसी समस्या होती है. डॉक्टर के अनुसार मांसपेशियों में पथरी का बना गाउट कहलाता है. शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने पर किडनी और दिल के रोगियों का खतरा बढ़ जाता है.

Uric Acid Remedies
Uric Acid Remedies

प्यूरिन वाले खाद्य पदार्थों से दूरी

यूरिक एसिड लेवल बढ़ाने के दौरान डॉक्टर रोगियों को प्यूरिन वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से रोकते हैं. हालांकि केवल प्यूरिन वाले खाद्य पदार्थ पर कंट्रोल करने से यूरिक एसिड लेवल से राहत नहीं मिलता है. इसे कंट्रोल करने के लिए कई तरह के खाद्य पदार्थ का सेवन भी जरूरी हो जाता है.

ये भी पढ़ें: व्रत के दौरान इम्यूनिटी बूस्टर का काम करेगा पपीता, ऐसे सेवन से मिलेंगे और भी कई फायदे

इन चीजों का करें सेवन

• हरी-साग सब्जी: हर साग सब्जियों के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड लेवल को नियंत्रित किया जाता है. हरी सब्जियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व विटामिन और मिनरल्स ब्लड सर्कुलेशन में मदद करते हैं. यूरिक एसिड लेवल हाई होने पर साग का ज्यादा मात्रा में सेवन करना चाहिए.

• फलों का सेवन: फलों से कई तरह की बीमारियों से निजात पाया जाता है यूरिक एसिड लेवल हाई होने पर फलों का सेवन किया जाता है. जिन फलों में विटामिन बी और सी ज्यादा मात्रा में पाई जाती है उनके सेवन से यूरिक एसिड लेवल कंट्रोल किया जाता है.

• ओमेगा 3 वाली मछली: ओमेगा 3 वाली मछली में फैटी एसिड होता है जो एसिड लेवल को कंट्रोल करता है. हालांकि समुद्री मछलियों में प्यूरिन सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है. गाउट या पथरी से ग्रसित लोगों को मछली के सेवन से बचना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

WhatsApp का iphone यूजर्स को बड़ा तोहफा,लॉन्च किया ये धांसू फीचर,जानें

WhatsApp: पिछले कुछ समय से व्हाट्सएप अपने करोड़ों यूजर्स...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you