लाइफस्टाइलसर्वाइकल पेन से हैं परेशान तो ये एक्सरसाइज दिलाएंगी...

सर्वाइकल पेन से हैं परेशान तो ये एक्सरसाइज दिलाएंगी दर्द से मिनटों में राहत

-

होमलाइफस्टाइलसर्वाइकल पेन से हैं परेशान तो ये एक्सरसाइज दिलाएंगी दर्द से मिनटों में राहत

सर्वाइकल पेन से हैं परेशान तो ये एक्सरसाइज दिलाएंगी दर्द से मिनटों में राहत

Published Date :

Follow Us On :

Relief from Cervical Pain: गर्दन, कंधे और उसके आसपास के मांसपेशियों में तेज जकड़न और दर्द को सर्वाइकल पेन के नाम से जाना जाता है. सर्वाइकल पेन एक बेहद ही गंभीर समस्या बनती जा रही है जो दिमागी स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर रही है. हालांकि कुछ खास तरह के एक्सरसाइज की सहायता से इस गंभीर दर्द से राहत पाया जा सकता है. आइए जानते हैं…

Cervical Pain

गर्दन स्ट्रेच से सर्वाइकल पेन से राहत

सर्वाइकल पेन से राहत के लिए गार्डन को स्ट्रेच मोड में घूमाया जा सकता है. गार्डन स्ट्रेट करने के लिए सर को आगे की तरफ झुकते हुए सीने से टच करना चाहिए. गर्दन को सीने से टच करते समय खिंचाव महसूस होता है. इस एक्सरसाइज को 5 सेकंड तक करने के बाद सिर को ऊपर उठा लेना चाहिए.

कंधे को दाएं और बाएं घूमने से दर्द से राहत

दरअसल सर्वाइकल पेन कंधे और गर्दन के बीच होने वाली एक पेन है जिससे राहत के लिए कंधे को दाएं और बाएं घुमाया जा सकता है. कंधे को दाएं से बाएं और फिर बाएं से दाएं लगभग 10 बार घुमाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: प्याज खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, ऐसे सेवन से ये बीमारियां भी हो जाती हैं छू-मंतर

इन कारणों से बढ़ सकती हैं सर्वाइकल पेन

  • लंबे समय तक एक ही जगह पर काम करने से सर्वाइकल पेन की समस्या बढ़ जाती है.
  • तकिया लगाकर सोने से भी सर्वाइकल पेन की समस्या बढ़ जाती है.
  • लंबे समय तक ड्राइविंग के कारण भी सर्वाइकल पेन की समस्या बढ़ जाती है.

तकिया भी सर्वाइकल पेन का है कारण

सोते समय तकिया का इस्तेमाल भी सर्वाइकल पेन का सबसे बड़ा कारण है. यदि आप भी सर्वाइकल पेन की समस्या से परेशान है तो सोते समय तकिया का इस्तेमाल ना करें. दरअसल तकिया के इस्तेमाल से गर्दन और पीठ की नसें टेढ़ी हो जाती हैं जिससे सुबह उठते समय सर्वाइकल पेन की समस्या होने लगती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you