Site icon Bloggistan

सर्वाइकल पेन से हैं परेशान तो ये एक्सरसाइज दिलाएंगी दर्द से मिनटों में राहत

Relief from Cervical Pain: गर्दन, कंधे और उसके आसपास के मांसपेशियों में तेज जकड़न और दर्द को सर्वाइकल पेन के नाम से जाना जाता है. सर्वाइकल पेन एक बेहद ही गंभीर समस्या बनती जा रही है जो दिमागी स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर रही है. हालांकि कुछ खास तरह के एक्सरसाइज की सहायता से इस गंभीर दर्द से राहत पाया जा सकता है. आइए जानते हैं…

गर्दन स्ट्रेच से सर्वाइकल पेन से राहत

सर्वाइकल पेन से राहत के लिए गार्डन को स्ट्रेच मोड में घूमाया जा सकता है. गार्डन स्ट्रेट करने के लिए सर को आगे की तरफ झुकते हुए सीने से टच करना चाहिए. गर्दन को सीने से टच करते समय खिंचाव महसूस होता है. इस एक्सरसाइज को 5 सेकंड तक करने के बाद सिर को ऊपर उठा लेना चाहिए.

कंधे को दाएं और बाएं घूमने से दर्द से राहत

दरअसल सर्वाइकल पेन कंधे और गर्दन के बीच होने वाली एक पेन है जिससे राहत के लिए कंधे को दाएं और बाएं घुमाया जा सकता है. कंधे को दाएं से बाएं और फिर बाएं से दाएं लगभग 10 बार घुमाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: प्याज खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, ऐसे सेवन से ये बीमारियां भी हो जाती हैं छू-मंतर

इन कारणों से बढ़ सकती हैं सर्वाइकल पेन

तकिया भी सर्वाइकल पेन का है कारण

सोते समय तकिया का इस्तेमाल भी सर्वाइकल पेन का सबसे बड़ा कारण है. यदि आप भी सर्वाइकल पेन की समस्या से परेशान है तो सोते समय तकिया का इस्तेमाल ना करें. दरअसल तकिया के इस्तेमाल से गर्दन और पीठ की नसें टेढ़ी हो जाती हैं जिससे सुबह उठते समय सर्वाइकल पेन की समस्या होने लगती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version