लाइफस्टाइलइस गंभीर बीमारी का नहीं है अभी तक कोई...

इस गंभीर बीमारी का नहीं है अभी तक कोई इलाज, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Remedies of Alzheimer: अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है जिसका अभी तक कोई इलाज संभव नहीं है. हालांकि कुछ सामान्य उपचार के माध्यम से इसके लक्षणों को कम किया जा सकता है.

-

होमलाइफस्टाइलइस गंभीर बीमारी का नहीं है अभी तक कोई इलाज, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

इस गंभीर बीमारी का नहीं है अभी तक कोई इलाज, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Published Date :

Follow Us On :

Remedies of Alzheimer: अल्जाइमर दिमाग को प्रभावित करने वाली बीमारी है जो इंसान को पागल बना देती है. इससे प्रभावित व्यक्ति में सोने की क्षमता नष्ट हो जाती है. इम्यूनोथेरेपी, स्टीम सिल्क थेरेपी और जिम थेरेपी के शोध से इस गंभीर रोग के इलाज में संभवत कोशिश की जा रही है. कई बार अल्जाइमर से ग्रसित व्यक्ति अपनी आंखों की रोशनी भी खो देता है. दिमाग के संतुलन खोने के बाद व्यक्ति अपने ही घर से कहीं दूर भटक कर चला जाता है.

Alzheimer
Symptoms of Alzheimer

अल्जाइमर रोग के शुरुआती लक्षण

अल्जाइमर और डिमेंशिया से ग्रसित व्यक्ति अपने लोगों को भूलने, अपनी भाषा पर कमजोरी और याददाश्त की क्षमता होने लगता है. हालांकि ये बीमारी बहुत ही कम समय में व्यक्ति को पूरी तरीके से जकड़ लेता है. ग्रसित व्यक्ति अपने डेली रूटीन पर काम करना भी भूल जाता है. इस बीमारी को एक तरीके से पागलपन भी कहा जा सकता है. ग्रसित व्यक्ति में उत्तेजना, चिंता, डिप्रेशन, आक्रामकता और गंभीर नींद की समस्या शामिल हो जाती है.

अल्जाइमर को‌ कैसे रोकें

अल्जाइमर से छुटकारा पाने के लिए कई तरह की औषधि उपचार को अपनाया जाता है जो इसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करते हैं. रोजाना व्यायाम और संतुलित पोषण आहार को लेने से भी इस जोखिम को काम किया जा सकता है. व्यक्ति को पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. अल्जाइमर से ग्रसित व्यक्ति को धूम्रपान पर लगाम लगाना अत्यंत जरूरी होता है.

ये भी पढ़ें: गुड़ का रोजाना सेवन आपको कई बीमारियों से दिलाता है छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल

इस कारण भी हो सकते हैं अल्जाइमर

• ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल के स्तर में तेजी से चढ़ाव के कारण भी व्यक्ति अल्जाइमर का शिकार हो सकता है.
• ज्यादा धूम्रपान और नशा करना भी अल्जाइमर का शिकार बन सकता है.
• मोटापे से व्यक्ति को अल्जाइमर से ग्रसित होने की संभावना बढ़ जाती है.

अल्जाइमर से बचने के इन चीजों का करें सेवन

अल्जाइमर से राहत के लिए संतुलित आहार लेना जरूरी होता है जिसमें मन डाइट के फलों सब्जियों साबुत अनाज और प्रोटीन के गुणों से भरपूर पदार्थ का सेवन करना चाहिए. ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you