लाइफस्टाइलसर्दी के दिनों में ऐसे नहाने से त्वचा को...

सर्दी के दिनों में ऐसे नहाने से त्वचा को कई फायदे, सर्दी और जुकाम से भी राहत, जानें

-

होमलाइफस्टाइलसर्दी के दिनों में ऐसे नहाने से त्वचा को कई फायदे, सर्दी और जुकाम से भी राहत, जानें

सर्दी के दिनों में ऐसे नहाने से त्वचा को कई फायदे, सर्दी और जुकाम से भी राहत, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Bath Tips in Winter: सर्दी के दिनों में ठंड की ठिठुरन के कारण लोग नहाने से कतराते रहते हैं. हालांकि सर्दी का मौसम बेहद ही आनंददायक होता है. सर्दी के दिनों में ठंड से बचने के लिए लोग अक्सर नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. ठंडे पानी के इस्तेमाल और सेवन से सर्दी जुकाम और बुखार का सामना करना पड़ता है. यदि आप भी सर्दी के दिनों में ठंडे और गर्म पानी से नहाने को लेकर कन्फ्यूजन में है तो ये जानकारी आपके लिए है.

सर्दी के दिनों में गर्म पानी से नहाना बेहतर

सर्दी के दिनों में लोग अक्सर नहाने को लेकर कन्फ्यूजन में रहते हैं. ठंड की ठिठुरन से परेशान लोग बचने के कई तरह के उपाय करते हैं. लेकिन सर्दी के दिनों में हल्के गुनगुने पानी से नहाना शरीर के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. कल गर्म पानी से नहाने पर शरीर का ब्लड सर्कुलेशन लेवल नियंत्रित रहता है जिससे शरीर में ब्लड थक्का नहीं बनता है.

ये भी पढ़ें: शरीर में विटामिन D की कमी से बढ़ सकती है ये परेशानियां, इन फूड आइटम्स के सेवन से होगी पूर्ति

ठंडे पानी से नहाना सेहत के लिए हानिकारक

सर्दी के दिनों में ठंडा पानी से नहाना सेहत के लिए बेहद या हानिकारक होता है. सर्दी के दिनों में ठंडा पानी से नहाने पर ब्लड सर्कुलेशन लेवल अनियंत्रित हो जाता है जिससे हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है. कई बार ठंड की तेज ठिठुरन से ब्लड में थक्का भी जम जाता है. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को भी सर्दी के दिनों में ठंडा पानी से नहाने से बचना चाहिए.

सर्दियों में स्वास्थ्य लाभ के लिए गुनगुना पानी बेहतर

सर्दी के दिनों में ठंड की ठिठुरन से शरीर में कई तरह की परेशानियां बढ़ने लगते हैं. ठंडी की परेशानियों से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय भी अपनाते हैं. खांसी, सर्दी और बुखार के दौरान हल्के गुनगुने पानी का सेवन बेहतर माना जाता है. डॉक्टर भी किसी भी तरह की समस्या से परेशान व्यक्तियों को हल्के गुनगुने पानी के सेवन की सलाह देते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Weather Update: जाते-जाते भी जमकर बरस रहा है मानसून,जानें देश के मौसम का हाल

Weather Update: देश के अधिकतर राज्यों में मानसून की...

Samsung Washing Machine मिनटों में धुलती है कपड़े, सफाई देख आप भी कहेंगे वाह! पढ़ें डिटेल

Samsung Washing Machine: प्रतिष्ठित इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सेमसंग ने हाल...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you