लाइफस्टाइलLemon Peel Benefits:नींबू के छिलके में होते हैं कई...

Lemon Peel Benefits:नींबू के छिलके में होते हैं कई ब्यूटी बेनेफिट्स,जानें कैसे कर सकते है इस्तेमाल

-

होमलाइफस्टाइलLemon Peel Benefits:नींबू के छिलके में होते हैं कई ब्यूटी बेनेफिट्स,जानें कैसे कर सकते है इस्तेमाल

Lemon Peel Benefits:नींबू के छिलके में होते हैं कई ब्यूटी बेनेफिट्स,जानें कैसे कर सकते है इस्तेमाल

Published Date :

Follow Us On :

Lemon Peel Benefits:खट्टे फलों के छिलके विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, बायोफ्लेवोनोइड्स, पोटेशियम और कैल्शियम से भरे होते हैं. इसमें असली नींबू के रस की तुलना में अधिक विटामिन होते हैं. जब कोई नियमित रूप से त्वचा की देखभाल के लिए साइट्रस फ्रूट्स के छिलके लगाता है, तो यह त्वचा की कई समस्याओं को हल करने में मदद कर सकता है. इसमें एजिंग साइन, काले धब्बे, टैनिंग, झुर्रियों और मुंहासे को हटाना शामिल हैं. इन छिलकों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स को हटाने और त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं.तो आइए जानते हैं नींबू के छिलकों के ब्यूटी बेनेफिट्स –

नींबू के छिलके के बेहतरीन फायदे (Lemon Peel Benefits)

फेस मास्क

नीबू के छिलके को 2-3 दिनों तक धूप में सुखाकर उसका पाउडर बना लें. दो बड़े चम्मच नींबू के छिलके का पाउडर दो बड़े चम्मच गुलाब जल में मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं, 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें.

अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो मुलायम और कोमल त्वचा के लिए इस फेस मास्क का इस्तेमाल करें. 1 चम्मच नींबू के छिलके के पाउडर में 1 चम्मच एलोवेरा जेल, आधा चम्मच चंदन पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाएं. गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए इसे मिलाएं और अपने चेहरे एवं गर्दन पर लगाएं. इसे सूखने दें और धो लें.

डैंड्रफ की समस्या निजात

में नींबू के छिलके का पाउडर इस्तेमाल करने से बहुत फायदा मिलता है. नींबू के छिलके का पाउडर और नारियल तेल को एक साथ मिलाकर बालों में लगाने से बहुत फायदा मिलता है. इसे बालों में लगाने के बाद 1 घंटे के लिए छोड़ दें, इसके बाद बालों को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपको डैंड्रफ की समस्या में बहुत फायदा मिलता है.

प्राकृतिक स्क्रब

संतरे के छिलकों को सुखाकर नारियल के तेल या दही में मिला लें. यह प्राकृतिक स्क्रब गंदगी और तेल को बाहर निकालता है और त्वचा को कोमल बनाता है.

ये भी पढ़ें:Bhringraj Benefits : बालों की सफेदी और टूटने से हो गए हैं परेशान तो सिर में लगाएं ये कमाल की चीज,मिलेगा गजब का फायदा

नारियल के तेल में कुछ सूखे नींबू और संतरे की गोलियां डालें. तेल को छिलके से सारा विटामिन सी सोखने दें. इसे सीधे शरीर की मालिश के तेल के रूप में प्रयोग करें या अपने मॉइस्चराइजर में कुछ बूंदों को मिलाकर अपने चेहरे और शरीर पर लगाएं.

कील-मुहांसे की समस्या से निजात

कील-मुहांसे की समस्या को दूर करने के लिए भी नींबू के छिलके का पाउडर बहुत फायदेमंद होता है. इसका फेस पैक चेहरे पर लगाने से बहुत फायदा मिलता है. नींबू के छिलके के पाउडर में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपको बहुत फायदा मिलता है. चेहरे पर 20 मिनट के लिए इसे लगाकर छोड़ दें और फिर साफ पानी से चेहरे को साफ करें. ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको फायदा मिलता है.

होंठों की समस्याओं

होंठों की समस्याओं को दूर करने के लिए नींबू के छिलके का पाउडर बहुत फायदेमंद होता है. आप नींबू के छिलके के पाउडर में बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को होंठों पर लगाने से आपको फायदा मिलेगा.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you