लाइफस्टाइलBhringraj Benefits : बालों की सफेदी और टूटने से...

Bhringraj Benefits : बालों की सफेदी और टूटने से हो गए हैं परेशान तो सिर में लगाएं ये कमाल की चीज,मिलेगा गजब का फायदा

Bhringraj Benefits : वर्तमान समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लोगों को कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही है. जिसमें एक प्रमुख समस्या बालों का झड़ना और सफेद होना है.

-

होमलाइफस्टाइलBhringraj Benefits : बालों की सफेदी और टूटने से हो गए हैं परेशान तो सिर में लगाएं ये कमाल की चीज,मिलेगा गजब का फायदा

Bhringraj Benefits : बालों की सफेदी और टूटने से हो गए हैं परेशान तो सिर में लगाएं ये कमाल की चीज,मिलेगा गजब का फायदा

Published Date :

Follow Us On :

Bhringraj Benefits : वर्तमान समय में खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लोगों को कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही है. जिसमें एक प्रमुख समस्या बालों का झड़ना और सफेद होना है. आजकल बालों का सफेद होना या झड़ना आम बात हो गया है, क्योंकि लोग बालों को खूबसूरत बनाने के लिए तरह तरह के केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिससे बाल कई गुना डैमेज हो जाता है.

Bhringraj Benefits
Bhringraj Benefits

अगर आप कम उम्र में ही इस समस्या से जूझ रहे हैं तो इसपर ध्यान देने की आवश्यकता है. आज हम आपको इस लेख में एक ऐसे औषधि के बारे में बताएंगे जो वर्षों से इन समस्याओं के लिए एक वरदान है. जी हां! हम जिस चीज के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम भृंगराज (Bhringraj) है. यह एक आयुर्वैदिक औषधि है, जिसे ऋषि मुनि के जमाने से ही सेहत और बालों के लिए उपयोगी माना जाता है. इसमें विटामिन ई, डी, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: Summer Recipe for Lunch : दिन के खाने में बनाएं ये टेस्टी लंच, टेस्ट इतना लाजवाब कि हर कोई बोलेगा ‘वाह क्या स्वाद है’

बालों में भृंगराज लगाने के फायदे (Bhringraj Benefits)

  • बालों में भृंगराज का तेल (Bhringraj Oil) लगाने से हेयर मजबूत बनते हैं. इससे बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाती है.
  • वैसे लोग जो डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं उन्हें निश्चित रूप से भृंगराज का तेल (Bhringraj Oil) अपने सिर पर लगाना चाहिए. कुछ ही दिनों में इस समस्या से निजात मिल जाता है.
  • इसको लगाने से बालों में एक अलग ही चमक आती है.
  • अगर आप डेंड्रफ के लिए आंवला और भृंगराज के पाउडर का भी पेस्ट अपने बालों में लगा सकते हैं.

बालों की सफेदी हो जाती है दूर (Bhringraj Benefits)

अगर आप भी समय से पहले हो रहे सफेद बालों की समस्या से परेशान हो गए हैं, तो आप इसके लिए भृंगराज के तेल (Bhringraj Oil) को अपने सिर में लगा सकते हैं. माना जाता है कि रोजाना बालों में यह तेल लगाने से बालों के सफेद (White Hair) होने की दिक्कत काफी हद तक दूर हो जाती है.

हेयर मास्क बनाकर भी कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

अगर आप माथे में तेल नहीं लगाना चाहते हैं तो आप इसका हेयर मास्क भी बनाकर लगा सकते हैं. इसके लिए आप भृंगराज को पीसकर उसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब आप उस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं. करीब 20 मिनट बाद धो लें. लगातार 6 महीने तक ऐसा करने से आपके बालों की समस्या जड़ से खत्म हो जायेगी.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

World Cup 2023: भारत के ये चार खिलाड़ी बन सकते है जीत के हीरो, कल होगी अग्नि परीक्षा

World Cup 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्वकप...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you