लाइफस्टाइलसर्दी के दिनों में टूटी हड्डियों के दर्द से...

सर्दी के दिनों में टूटी हड्डियों के दर्द से बढ़ सकती हैं परेशानी, ऐसे पाएं निजात

-

होमलाइफस्टाइलसर्दी के दिनों में टूटी हड्डियों के दर्द से बढ़ सकती हैं परेशानी, ऐसे पाएं निजात

सर्दी के दिनों में टूटी हड्डियों के दर्द से बढ़ सकती हैं परेशानी, ऐसे पाएं निजात

Published Date :

Follow Us On :

Treatment of Broken Bone: मानव शरीर पूरे तरीके से हड्डियों के ढांचे पर टिका हुआ है. किसी भी हड्डी पर लगने वाले हल्के चोट से तेज दर्द होने लगती है. हादसा गंभीर होने के कारण हड्डियां टूट कर दो भागों में बंट जाती हैं. टूटी हड्डियों को ठीक करने के लिए डॉक्टर से सही उपचार लेते हैं. लेकिन सर्दी के दिनों में टूटी हड्डियों का दर्द उपचार लेने के बाद भी उभर जाता है. दरअसल ठिठुरन के कारण शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी होने लगती है जो हड्डियों के दर्द से परेशान करने लगते हैं.

सर्दी के दिनों में क्यों बढ़ जाती है टूटी हड्डियों का दर्द

सर्दी के दिनों में तेज चित्रण के कारण शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. ठिठुरन से शरीर में रक्त का प्रवाह भी अनियंत्रित हो जाता है जो पुरानी से पुरानी हड्डियों में दर्द उत्पन्न करने लगता है. शरीर में यूरिक एसिड की कमी के कारण भी हड्डियों और जोड़ों का दर्द तेज हो जाता है.

हड्डियों के दर्द से ऐसे पाएं राहत

• पीपल का दूध और शिलाजीत की गोलियां: शिलाजीत और पीपल के दूध से बनाई गई गोलियों के सेवन से टूटी हड्डियों के दर से राहत पाया जाता है. इसके लिए शिलाजीत को पीपल के दूध में एक समान मात्रा में मिलाकर मटर के दाने के बराबर गोलियां तैयार सेवन किया जाता है.

ये भी पढ़ें: नमक का ऐसे करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान वरना हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

• देसी घी: देसी घी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो टूटी हड्डियों को दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. एक चम्मच देसी घी, एक चम्मच गुड और एक चम्मच हल्दी को पानी में मिलाकर उबालने के बाद दर्द वाली हड्डी की सिकाई करने से आराम मिलती है.

• कच्चा प्याज: कच्चे प्याज में पाया जाने वाला पोषक तत्व हड्डियों के दर से राहत दिलाने में मदद करता है. इसके लिए एक कच्ची प्याज को अच्छे से पीसकर एक चम्मच दही में मिला ले और साफ कपड़े में बांध लें. कपड़े को तिल के तेल में गर्म कर टूटी हड्डियों पर सिकाई करने से दर्द राहत मिलती है.

• दूध के साथ हल्दी: दूध और हल्दी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो टूटी हड्डियों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं. सर्दी के दिनों में टूटी हड्डियों के दर्द से राहत के लिए रोजाना दूध और हल्दी का सेवन किया जाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

बिजली जाने के बाद भी घर में उजाला रखेंगे ये Bulb, कीमत है बस इतनी

Rechargeable Bulb: बिजली की समस्या लोगों के लिए एक...

क्या व्हाइट बॉल क्रिकेट से दूर जाना चाह रहे Virat Kohli? सामने आई चौकाने वाली खबर

Virat Kohli: विश्वकप में शानदार प्रदर्शन करने के बाद...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you