लाइफस्टाइलनमक का ऐसे करते हैं सेवन तो हो जाएं...

नमक का ऐसे करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान वरना हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

-

होमलाइफस्टाइलनमक का ऐसे करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान वरना हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

नमक का ऐसे करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान वरना हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Published Date :

Follow Us On :

Salt for Health: नमक के बिना भोजन का स्वाद अधूरा लगता है. सब्जियां किसी भी स्वादिष्ट व्यंजन को बनाते समय लोग अक्सर नमक डालना भूल जाते हैं जिससे स्वादिष्ट व्यंजन स्वादहीन लगने लगता है. कुछ लोग नमक का बेहद ही कम मात्रा में इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने वाले लोगों को तैयार व्यंजन स्वादहीन लगने लगता है. अत्यधिक नमक के सेवन से स्वास्थ्य संबंधित कई बीमारियां बढ़ते जाती हैं. आईए जानते हैं अत्यधिक नमक के सेवन से होने वाले नुकसान और उसके बचाव के बारे में…

Salt
Salt for Health

दिल के मरीजों के लिए खतरनाक है नमक

हार्ट के मरीजों को अत्यधिक मात्रा में नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. अत्यधिक मात्रा में नमक के सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन लेवल अनियंत्रित होता है जिससे हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है. हार्ट के मरीजों को भूलकर भी कच्ची नमक का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि कच्चा नमक जहर के समान हो जाता है.

ये भी पढ़ें: कटहल खाने के तुरंत बाद भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, पढ़ें बचाव

अत्यधिक नमक के सेवन से होती हैं ये परेशानियां

अत्यधिक मात्रा में नमक के सेवन से शरीर में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगते हैं. सब्जी में कभी भी सीमित मात्रा में नमक का सेवन करना चाहिए. अत्यधिक मात्रा में नमक के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन लेवल तेजी से बढ़ जाता है जो हार्ट के साथ-साथ ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी बेहद नुकसानदायक होता है. अत्यधिक नमक के सेवन से होने वाली कुछ परेशानियां…

• अत्यधिक प्यास लगना: अत्यधिक मात्रा में नमक के सेवन से प्यास सबसे ज्यादा लगता है. दरअसल नमक में पाया जाने वाला तत्व शरीर की पानी को पेशाब के रास्ते बाहर निकाल देता है जिससे बार-बार पेशाब लगने की समस्या बढ़ जाती है.

• नींद ना आना: अत्यधिक मात्रा में नमक के सेवन से नींद आने की समस्या से परेशान होना पड़ता है. दरअसल नमक में पाए जाने वाले तत्व शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को अनियंत्रित कर देते हैं जिससे नींद नहीं आने की समस्या बढ़ जाती है.

• सीने में जलन: अत्यधिक मात्रा में नमक के सेवन से सीने में जलन की हुई समस्या होने लगती है. भोजन के माध्यम से नमक पेट में चला जाता है लेकिन मात्र अत्यधिक होने के कारण सही समय से नहीं पच पाता है जो सीने में तेज जलन या जी मचलाने का कारण बन जाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you