लाइफस्टाइलSummer Lip care: गर्मियों के मौसम में ड्राई और...

Summer Lip care: गर्मियों के मौसम में ड्राई और फटे लिप्स से पाना हैं छूटकारा,तो जरूर आजमाएं ये शानदार टिप्स

-

होमलाइफस्टाइलSummer Lip care: गर्मियों के मौसम में ड्राई और फटे लिप्स से पाना हैं छूटकारा,तो जरूर आजमाएं ये शानदार टिप्स

Summer Lip care: गर्मियों के मौसम में ड्राई और फटे लिप्स से पाना हैं छूटकारा,तो जरूर आजमाएं ये शानदार टिप्स

Published Date :

Follow Us On :

Summer Lip care: तेज गर्मी और धूप का सीधा असर हमारी स्किन पर पड़ता है. वहीं बात करें होंठों की तो इस पर भी गर्मी का बुरा असर पड़ता है. चेहरे में सबसे नाजुक होंठ ही होते हैं. अगर इनकी सही तरह से देखभाल न की जाए तो यह रूखे और काले पड़ सकते हैं. काले और रूखे होंठ हर किसी की खूबसूरती को फीका कर सकते हैं.

ऐसे में आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं कि गर्मी में किस तरह आप अपने होंठों को मुलायम और गुलाबी बनाकर रख सकते हैं. जानें कि किस तरह होंठों की देखभाल करनी चाहिए और किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए.

गर्मियों के मौसम में ड्राई और फटे लिप्स से पाना हैं छूटकारा दिलाएगा ये अचूक उपाय (Summer Lip care)

हेल्दी डायट

स्किन और लिप्स को हेल्दी और सॉफ्ट रखने के लिए आपकी डायट का हेल्दी होना सबसे अहम है. गर्मियों में ढेर सारा पानी पीएं. बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए तरबूज, ककड़ी, हरी सब्ज़ियों का सेवन करें. संतरा, मौसमी और नारियल पानी का सेवन भी शरीर को आवश्यक मात्रा में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की सप्लाई होती रहेगी और आपके लिप्स सॉफ्ट बनें रहेंगे.

विटामिन युक्त फूड्स

विटामिन सी और विटामिन ई जैसे तत्व होंठों को हेल्दी रखने का काम करते हैं. इसीलिए , अपनी डायट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जो विटामिन ई और विटामिन सी से भरपूर हों.

ये भी पढ़ें: Kakdi Benefits in Summer: गर्मियों में रोजाना खाएं ककड़ी, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी, वजन भी होगा तेजी से कम

मलाई से मालिश

घर की बनी फ्रेश दूध की मलाई आपके होंठों को नैचुरली नमी देती है. रोज़ रात में आप नारियल के तेल में मलाई मिक्स करके होंठों पर अप्लाई करें. इसे रातभर यूं ही लगा रहने दें और सुबह साफ करें.

हनी के नैचुरल लिप बाम का उपयोग करें

बहुत-सी महिलाएं अपने होंठों को हेल्दी बनाने के लिए शहद का लेप करती हैं. यह नुस्खा आपके होंठों को ना केवल सॉफ्ट बनाता है. बल्कि, उनकी रंगत भी निखारता है. शहद का लेप करने से पहले इसमें थोड़ी-सी शक्कर और नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को लिप्स पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद साफ करें.

बहुत अधिक फटते हैं होंठ तो आजमाएं ये अचूक उपाय

कुछ लोगों को बार-बार जीभ से होंठों को चाटने की आदत होती है. वहीं, कई लोगों के लिप्स नैचुरली बहुत जल्दी-जल्दी सूख जाते हैं. ऐसे लोगों को रोज़ दिन में 3-4 बार शहद और मलाई का मिश्रण अपने होंठों पर लगाना चाहिए.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you