लाइफस्टाइलSpinach Tomato juice: गर्मियों में आपकी त्वचा की समस्याओं...

Spinach Tomato juice: गर्मियों में आपकी त्वचा की समस्याओं को दूर करेगा पालक और टमाटर का जूस, पढ़ें इसके जबरदस्त फायदे

-

होमलाइफस्टाइलSpinach Tomato juice: गर्मियों में आपकी त्वचा की समस्याओं को दूर करेगा पालक और टमाटर का जूस, पढ़ें इसके जबरदस्त फायदे

Spinach Tomato juice: गर्मियों में आपकी त्वचा की समस्याओं को दूर करेगा पालक और टमाटर का जूस, पढ़ें इसके जबरदस्त फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Spinach Tomato juice: गर्मियों में पालक और टमाटर का जूस पीने से चेहरे को बहुत फायदा मिलता है. इस जूस का सेवन करने से शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इसके अलावा इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं. तो आइए जानते हैं इसके जबरदस्त फायदो के बारे में –

पालक टमाटर जूस के जबरदस्त फायदे (Spinach Tomato juice)

इम्युनिटी

विटामिन व मिनरल्स से भरपूर पालक और टमाटर का जूस स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है. यह शरीर में खून की कमी यानी एनीमिया को दूर करने, शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने, कमजोरी दूर करने और पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में सहायक होता है. पालक टमाटर जूस पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है, जिससे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है. दरअसल, पालक और टमाटर दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. पालक में आयरन, पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन ए, विटामिन के व विटामिन बी-2 जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जबकि टमाटर विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं.

ये भी पढ़ें: Watermelon weight loss juice: गर्मियों में तेज़ी से वज़न घटाएगा तरबूत का जूस ,चर्बी होगी गायब शरीर बनेगा फिट

त्वचा

पालक और टमाटर का जूस त्वचा की सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी होता है. इसके सेवन से चेहरे पर चमक व लालिमा बढ़ती है और त्वचा हेल्दी रहती है. साथ ही टॉक्सिन्स की सफाई की वजह से कील-मुंहासों का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है. पालक टमाटर जूस त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करने में भी मददगार होता है.

पाचन से जुड़ी समस्याएं

पेट और पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए भी पालक टमाटर जूस के फायदे अच्छे हैं. पालक में अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन को मजबूत बनाने में मदद करता है, जबकि टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूती प्रदान करने में मददगार होता है. साथ इस जूस के सेवन से टॉक्सिन्स की सफाई होती है, जिससे भी पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान होती है.

डिटॉक्स

पालक और टमाटर का जूस बॉडी को डिटॉक्स करके जहरीले पदार्थों से मुक्ति दिलाने में बेहद फायदेमंद होता है. दरअसल,गलत खानपान के कारण शरीर में टॉक्सिन्स यानी जहरीले पदार्थों की संख्या बढ़ने लगती है. जिसकी वजह से मोटापा, डायबिटीज, त्वचा रोग और हार्ट व लिवर से जुड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. ये टॉक्सिन्स शरीर में बीमारियों के खतरे को बढ़ाने का काम करते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you