लाइफस्टाइलआखों की रोशनी को गायब कर सकती है पटाखे...

आखों की रोशनी को गायब कर सकती है पटाखे की धूंध,ऐसे करें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलआखों की रोशनी को गायब कर सकती है पटाखे की धूंध,ऐसे करें बचाव

आखों की रोशनी को गायब कर सकती है पटाखे की धूंध,ऐसे करें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Crackers For Eye Health: दिवाली के कुछ दिन पहले ही लोग पटाखे चलाने शुरू कर देते हैं. लेकिन कई बार पटाखा जलाते समय हल्की लापरवाही भी आंखों के लिए बेहद ही नुकसानदायक हो जाती है. दरअसल पटाखा के बारूद के जलने पर निकलने वाली धुंध आंखों के लिए बेहद हानिकारक होती है. बारूद से निकलने वाली धुंध आंखों पर एक अलग परत बना देती है जिससे धुंधला दिखना शुरू हो जाता है. पटाखा जलाते समय आंखों का ख्याल रखना बेहद ही जरूरी होता है.

आंखों को ठंडे पानी से धोएं

पटाखा जलाने के बाद कई बार आंखों में तेज जलन और सूजन की समस्या होने लगती है. दरअसल पटाखा से निकलने वाली ढूंढ आंखों के लिए बेहद ही नुकसानदायक होती है जिससे आंखों में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती है. आंखों में जलन और धुंध की समस्या से छुटकारा के लिए ठंडा पानी से धोया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: सफर के दौरान बैग में रख लें ये जरूरी चीजें, रास्ते में स्वास्थ्य बिगड़ने पर आएंगी काम

आंखों में तेज जलन पर कपड़े से ढंकें

कई बार आंखों में तेज जलन की समस्या होने लगती है जिससे राहत के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. पटाखा जलाने के बाद यदि आप भी आंखों में तेज जलन और सूजन की समस्या से परेशान है तो आंखों को सूती कपड़े से ढंक सकते हैं. आंखों को सूती कपड़े से ढंक कर रखने से दर्द और सूजन से राहत मिलती है.

आंखों में खुजली करने से बचें

पटाखा जलाने के बाद कई बार आंखों में खुजली की समस्या होने लगती है. पटाखा जलाने के बाद आंखों में खुजली नहीं करना चाहिए. हाथ में पाए जाने वाले कोई अन्य तरह के बैक्टीरिया आंखों में चले जाते हैं जिसे आंख की समस्या और बड़ी हो जाती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you