लाइफस्टाइलShillong Tourist Places: झीलों के शहर शिलांग की हैं...

Shillong Tourist Places: झीलों के शहर शिलांग की हैं ये 5 खूबसूरत जगह, फैमिली, दोस्तों के साथ लें घूमने का भरपूर मजा

Shillong Tourist Places: खूबसूरत वादियों से घिरा शिलांग मेघालय की राजधानी है और एक फेमस हिल्स स्टेशन भी है. ये देश का एक ऐसा पहला हिल स्टेशन है, जहां चारों तरफ से पहुंच सकते हैं.

-

होमलाइफस्टाइलShillong Tourist Places: झीलों के शहर शिलांग की हैं ये 5 खूबसूरत जगह, फैमिली, दोस्तों के साथ लें घूमने का भरपूर मजा

Shillong Tourist Places: झीलों के शहर शिलांग की हैं ये 5 खूबसूरत जगह, फैमिली, दोस्तों के साथ लें घूमने का भरपूर मजा

Published Date :

Follow Us On :

Shillong Tourist Places: खूबसूरत वादियों से घिरा शिलांग मेघालय की राजधानी है और एक फेमस हिल्स स्टेशन भी है. ये देश का एक ऐसा पहला हिल स्टेशन है, जहां चारों तरफ से पहुंच सकते हैं. आपको बता दें, शिलांग का नाम U-Shyllong देवता के नाम पर रखा गया था. शिलांग (Shillong Tourist Places) अपनी खूबसूरती की वजह से पूरी दुनिया में मशहूर है. यहां देश विदेश के लोग इसकी खूबसूरती का मजा लेने आते हैं. ऐसे में अगर आप शिलांग घूमने का मन बना रहे हैं, तो चलिए आपको पहले बताते हैं, यहां की कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में जहां आप जी भर मस्ती कर सकते हैं.

Shillong Tourist Places
Shillong Tourist Places (Image-Google)

उमियन झील

उमियन झील को भले ही इंसानों ने बनाया है. लेकिन यह अपनी कोख में प्रकृति खूबसूरतियो को समिट कर बैठी है. शिलांग के उत्तर में 15 किलोमीटर की दूरी पर यह झील स्थित है. जिसे 1960 के दशक में उमियाम नदी पर बनाया गया था और तब से यह पर्यटकों के बीच पसंदीदा जगह बनकर उभरी है. विशाल झील का नीला पानी और उसमें दिखती प्रकृति की सुंदरता लैंडस्केप फोटोग्राफरों के लिए एक परफेक्ट जगह है. यहां आप कई तरह के वॉटर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं जैसे कयाकिंग, बोटिंग आदि.

हाथी झरना (Elephant falls)Shillong Tourist Places

अगर आप भी शिलांग जाते हैं और एलीफेंट फॉल्स देखने नहीं जाते हैं तो शिलांग जाने का कोई फायदा नहीं है. क्योंकि यह जगह चारों तरफ से झरना से घिरा है जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती है. ऐसे में आप यहां अपने परिवार के साथ या दोस्तों के साथ वीकेंड आउटिंग पर आ सकते हैं. झरने का नाम इसके तल पर एक चट्टान से मिला है जो एक हाथी की तरह दिखाई देता है. इन अद्भुत झरनों से तीन अलग-अलग झरने हरे-भरे हरियाली से आच्छादित हैं जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. साथ ही झरने से गिरती पानी एक सुहावना दृश्य पैदा करती है.

Shillong Tourist Places: शिलांग पीक

समुद्र तल से 6449 फीट या 1965 मीटर की ऊंचाई पर शिलांग पीक शिलांग का सबसे ऊंचा स्थान है. यहां से आपको पूरे शहर, हिमालय, इसके झरनों के साथ-साथ बांग्लादेश के मैदानों का भी एक लुभावनी मनोरम दृश्य का भी आनंद उठा सकते हैं. लोगों की मान्यताओं के अनुसार इसके चोटी पर एक देवता निवास करते हैं. जो पूरी शहर की रक्षा करते हैं.

डेविड स्कॉट ट्रेल (David Scott Trail)

अगर आप घुमक्कड़ स्वभाव के हैं तो 16 किलोमीटर का यह ट्रेकिंग ट्रेल एक ऐसा जगह है जहां आप मजे से घूम सकते हैं. और खास बात यह है कि अगर कोई इंसान यहां एक बार आता है तो वह इसे पूरी जीवन में नहीं भूल पाएगा. यह पुराना ट्रेक शिलांग या उसके आसपास उपलब्ध सबसे लोकप्रिय साहसिक गतिविधियों में से एक है. दिखती पगडंडी हॉर्स-कार्ट ट्रैक का एक हिस्सा है जिसे डेविड स्कॉट नाम के एक ब्रिटिश प्रशासक ने बनाया था. इस सुंदर पगडंडी पर ट्रैकिंग करते हुए, आप कई झरने, क्रिस्टल साफ पानी की तेज धारा, सुरम्य घाटियों और घने जंगल के पेड़ों के शानदार दृश्य देख सकते हैं. साथ ही अगर आप नेचर फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो इससे अच्छी जगह शायद ही आपको मिलेगी.

डॉन बॉस्को संग्रहालय (Don Bosco Museum)

अगर आप भी विभिन्न राज्यों के कल्चर और संस्कृति को जानने में दिलचस्पी रखते हैं तो यह जगह आपके लिए बहुत अच्छी है. डॉन बॉस्को संग्रहालय में आप स्वदेशी लेखों और कलाकृतियों का एक प्रभावशाली संग्रह देख सकते हैं, जो इस क्षेत्र की सांस्कृतिक समृद्धि को दर्शाता है. संग्रहालय में सात मंजिलें हैं और इसमें कुल 17 गैलेरी शामिल हैं, जिनमें कलाकृतियां, पेंटिंग, आकृतियां, मूर्तियां और बहुत कुछ प्रदर्शित है. आपको बता दें, डॉन बॉस्को संग्रहालय को स्वदेशी संस्कृतियों से जुड़ा एशिया का सबसे बड़ा संग्रहालय माना जाता है.

ये भी पढ़ें: Holi Puja 2023: कैसे करें होली की पूजा,जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

10 हजार से कम कीमत में 108 MP कैमरे के साथ Realme C53 हुआ लॉन्च,धाकड़ फीचर्स से है लैस

realme C53: आखिर काफी इंतजार के बाद चाइनीस स्मार्टफोन...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you