लाइफस्टाइलRed rice benefits : आज ही अपने डाइट में...

Red rice benefits : आज ही अपने डाइट में शामिल करें ये लाल चावल, मिलेगा जबरदस्त फायदा, जानें डिटेल

-

होमलाइफस्टाइलRed rice benefits : आज ही अपने डाइट में शामिल करें ये लाल चावल, मिलेगा जबरदस्त फायदा, जानें डिटेल

Red rice benefits : आज ही अपने डाइट में शामिल करें ये लाल चावल, मिलेगा जबरदस्त फायदा, जानें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Red rice benefits : अपने व्हाइट राइस तो बहुत खाया है लेकिन क्या आपने कभी रेड राइस खाया है? अगर नहीं तो आपको इसे अपने डाइट में निश्चित रूप से शामिल करना चाहिए. इसमें एंटीऑक्सीडेंट सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद है. तो चलिए इसके फायदे (Red rice benefits) जानते हैं.

Red rice benefits
Red rice benefits

Red rice benefits: एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं

आपकी जानकारी के लिए बता दें, रेड राइस को कार्गो राइस के नाम से जाना जाता है. ये चावल फिटनेस फ्रीक लोगों के लिए काफी बढ़िया माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो शरीर के हानिकारक एलिमेंट से बॉडी को प्रोटेक्ट करने का काम करता है. इस हानिकारक एलिमेंट को फ्री रेडिकल्स कहते हैं जो कैंसर, ह्रदय रोग के खतरा को बढ़ाने का काम करता है. ऐसे में इसका सेवन करना बहुत जरुरी है.

ये भी पढ़े: Tamarind side effects : ये लोग भूलकर भी न करें इमली का सेवन, वर्ना हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें

Red rice benefits : कोलोस्ट्रॉल को कम करता है

लाल चावल में ऐसे कई यौगिक पाए जाते हैं जो कोलोस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है. एक अध्यन के मुताबिक इस चावल में मोनोकोलिन नमक यौगिक पाया जाता है जो क्लोस्ट्रोल को कम करने में दवा के समान कार्य करता है.

ब्लड शुगर कंट्रोल करता है

वैसे लोग जिन्हें ब्लड शुगर की समस्या है उन्हें अपने डाइट में लाल चावल को शामिल करना चाहिए. इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स मौजूद होता है जो रक्तप्रवाह में ग्लूकोश धीरे धीरे रिलीज कर शुगर को नियंत्रित करने का काम करता है.

वजन कम करने के सहायक

यदि आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपको अपने डाइट में लाल चावल को शामिल करना चाहिए. इसमें कैलोरी सीमित मात्रा और फाइबर अधिक मात्रा में उपलब्ध है जो तेजी से वजन को कम करने का काम करता है. इसके साथ ही इसमें कार्बोहाइडेट मौजूद होता है जो आपको पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करेगा.

Note : इस लेख में दी गयी जानकारी केवल विभिन्न स्त्रोतों के आधार पर है. इसकी पुष्टि Bloggistan नहीं करता है.इसका उपयोग करने से पहले कृपया डॉक्टर कि सलाह लें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you