लाइफस्टाइलPulses for Uric Acid: हाई यूरिक एसिड के मरीज...

Pulses for Uric Acid: हाई यूरिक एसिड के मरीज अपनी डाइट में शामिल करते हैं ये दाल, तो नहीं होगी सूजन और दर्द की परेशानी, जानें

Pulses for Uric Acid: खराब लाइफस्टाइल और खान पान के कारण आजकल ज्यादातर लोग यूरिक एसिड का शिकार हो जाते हैं. जिस वजह से उन्हें कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

-

होमलाइफस्टाइलPulses for Uric Acid: हाई यूरिक एसिड के मरीज अपनी डाइट में शामिल करते हैं ये दाल, तो नहीं होगी सूजन और दर्द की परेशानी, जानें

Pulses for Uric Acid: हाई यूरिक एसिड के मरीज अपनी डाइट में शामिल करते हैं ये दाल, तो नहीं होगी सूजन और दर्द की परेशानी, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Pulses for Uric Acid: खराब लाइफस्टाइल और खान पान के कारण आजकल ज्यादातर लोग यूरिक एसिड का शिकार हो जाते हैं. जिस वजह से उन्हें कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इससे बचने के लिए मरीजों को प्रोटीन युक्त चीजों को डाइट से बाहर निकालने की सलाह दी जाती है. इनमें पालक, टमाटर, दाल भी शामिल है. ऐसे में कुछ लोग सभी दालों को खाना छोड़ देते हैं. दाल के शौकीन लोग भी यूरिक एसिड हाई होने के डर से इनका सेवन नहीं कर पाते हैं.

Pulses for Uric Acid
Pulses for Uric Acid

ऐसे में अगर आप भी डाल खाने के शौकीन है लेकिन यूरिक एसिड बढ़ने के भय से नहीं खा पाते हैं, तो अब चिंता की कोई बात नहीं है. अब आप बहुत ही आसानी से डाल का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि सभी दालों में प्रोटीन नहीं पाया जाता है, कुछ ऐसे डाल भी होते हैं, जिनमें प्रोटीन बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से यूरिक एसिड पर कोई असर नही पड़ता है. ऐसे में आइए जानते हैं यूरिक एसिड से ग्रसित मरीज किन दालों का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Gold Earrings Design : आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगा सोने की ये इयरिंग्स, देखें न्यू कलेक्शन

Pulses for Uric Acid: मूंग दाल

मूंग दाल को सबसे स्वस्थ दाल माना जाता है. डॉक्टर्स द्वारा इसे किसी भी बीमारी में खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि यह सेहत के लिए हेल्दी और हल्की होती है. इसका खिचड़ी या स्प्राउट्स बनाकर खा सकते हैं. इसे आसानी से किसी भी रूप में खाया जा सकता है. यह यूरिक एसिड को प्रभावित नहीं करती है.

Pulses for Uric Acid: मसूर दाल

जो लोग यूरिक एसिड बढ़ने से परेशान है, वे बिना किसी संदेह मसूर की दाल खा सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व पोषण विरोधी कारकों को दूर करते हैं. हालांकि, इसको बनाने के लिए आपको सात से आठ घंटे पहले पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद ही आप किसी भी चीज को बनाकर खा सकते हैं. हालांकि इसका अधिक सेवन परेशानी भी खड़ा कर सकता है.इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि इसे सीमित मात्रा में ही खाएं.

उड़द दाल

यूरिक एसिड से ग्रस्त लोग उड़द दाल का सेवन कर सकते हैं. हालांकि इसमें प्रोटीन होता है, लेकिन इसे खाने से 7 से 8 घंटे पहले पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद इसे बनाकर सीमित मात्रा में इसका सेवन कर लें.

भूल कर भी न करें इसका सेवन

हाई यूरिक एसिड के मरीज को भूल कर भी चना, दाल, छोले, मटर जैसे डाल की सब्जी का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें प्यूरिन काफी मात्रा में पाई जाती है. ऐसे में अगर आप इसका सेवन करते हैं तो यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you