लाइफस्टाइलPlum Benefits: डायबिटीज सहित इन बीमारियों से निजात दिलाएगा...

Plum Benefits: डायबिटीज सहित इन बीमारियों से निजात दिलाएगा आलूबुखारा, बस इस तरह करें सेवन

Plum Benefits: गर्मियों के दिनों में में वाला आलूबुखारा कई तरह के डिशेज बनाने में काम आता है. यह खाने में खट्टा-मीठा लगता है. टमाटर जैसे दिखने वाला ये फल अंदर से रसीला होता है.

-

होमलाइफस्टाइलPlum Benefits: डायबिटीज सहित इन बीमारियों से निजात दिलाएगा आलूबुखारा, बस इस तरह करें सेवन

Plum Benefits: डायबिटीज सहित इन बीमारियों से निजात दिलाएगा आलूबुखारा, बस इस तरह करें सेवन

Published Date :

Follow Us On :

Plum Benefits: गर्मियों के दिनों में में वाला आलूबुखारा कई तरह के डिशेज बनाने में काम आता है. यह खाने में खट्टा-मीठा लगता है. टमाटर जैसे दिखने वाला ये फल अंदर से रसीला होता है, जिसे प्लम के नाम से भी जाना जाता है. इसे खाने से कई सारे फायदे मिलते हैं, जैसे- डाइबिटीज, कोलस्ट्रॉल, भूख न लगना आदि में. इसके अलाव यह कब्ज में भी बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में …

Plum Benefits
#image_title

वजन कम करने में सहायक

अगर आप बढ़ते वजन और मोटापा से परेशान हो गए हैं, तो आपको निश्चित रूप से आलूबुखारा का सेवन करना चाहिए. दरअसल, आलूबुखारे में काफी कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, जो वजन कंट्रोल करने में सहायक है.

हार्ट के लिए है फायदेमंद-Plum Benefits

अगर आपको हृदय संबधी कोई समस्या है, तो आपके लिए आलूबुखारा बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. ब्लड प्रेशर ज्यादा होने से ब्लड वेसेल्स पर दबाव पड़ता है जिससे हार्ट प्रॉब्लम्स का खतरा बढ़ता है. ऐसे में इसके सेवन से इससे बचा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Orange mojito: घर पर कुछ ही मिनटों में आसान तरीके से बनाएं ऑरेंज मोहितो, पढ़ें इसकी आसान रेसिपी

कब्ज से दिलाएगा राहत-Plum Benefits

अगर आप लगातार पाचन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपके लिए आलूबुखारा सबसे लाभदायक होगा. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को ठीक करता है. कब्ज से परेशान लोगों को सूखा आलूबुखारा खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें फेनोलिक तत्व होता है जो मल त्याग में होने वाली परेशानी दूर करता है.

डायबिटीज में कारगर-Plum Benefits

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तब तो आपको खासतौर से प्रून्स यानी सूखे आलूबुखारे का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद बायोएक्टिव तत्व शुगर को कंट्रोल में रखता है.

कोलेस्ट्रॉल को रखें कंट्रोल

प्लम के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इसके नियमित सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल एलडीएल (LDL) को कम किया जा सकता है. दरअसल, आलूबुखारा फल फाइबर से भरपूर होता है, जिस वजह से यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मेंटेन रखता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you