लाइफस्टाइलPlant Benefits: भगवान शिव और शनि को बेहद प्रिय...

Plant Benefits: भगवान शिव और शनि को बेहद प्रिय है यह पौधा, घर में लगाने के होते हैं अनगिनत फायदें

-

होमलाइफस्टाइलPlant Benefits: भगवान शिव और शनि को बेहद प्रिय है यह पौधा, घर में लगाने के होते हैं अनगिनत फायदें

Plant Benefits: भगवान शिव और शनि को बेहद प्रिय है यह पौधा, घर में लगाने के होते हैं अनगिनत फायदें

Published Date :

Follow Us On :

Plant Benefits:हिंदू धर्म में सभी पेड़ पौधों का विशेष महत्व होता है. इन पेड़ों की पूजा करने से भी कई फायदे होते हैं. सभी पेड़ पौधों में कुछ विशेष गुण मौजूद होते हैं और इनकी पूजा का विशेष फल मिलता है.तो आइए जानते हैं भगवान शिव और शनि को प्रिय यह पौधा जिसके अनगिनत फायदें हैं –

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसी मान्यता है कि यह पौधा घर की कई समस्याओं को दूर कर सकता है. इस पौधे को घर में सही स्थान पर लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है और यह सकारात्मकता को आकर्षित करता है. शनि और शिव से संबंधित होने की वजह से ही इस पौधे का नाम शमी है.इस पौधे की नियमित पूजा से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.इस पौधे का वर्णन रामायण और महाभारत जैसे ग्रंथों में भी किया गया है. रामायण में उल्लेख है कि जब भगवान राम ने लंका पर युद्ध के पूर्व विजय मुहूर्त में हवन किया था तो शमी का वृक्ष इसका साक्षी बना था और भगवान श्री राम ने भी लंका पर आक्रमण करने से पहले इस पौधे की पूजा की थी.

इस दिन घर में लगाएं ये पौधा (Plant Benefits)

वैसे तो आप शमी के पौधे को किसी भी दिन घर में लगा सकती हैं लेकिन यदि आप इसे शनिवार के दिन घर में लगाती हैं तो ये शनि दोष से मुक्ति के मार्ग खोलने में मदद करता है.मुख्य द्वार के पास रखती हैं तो ये आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है और घर से नकारात्मकता को दूर करने में मदद करता हैं. यदि आपके घर में गार्डन है तो इसे मुख्य द्वार के बाहर गार्डन में भी लगा सकती हैं.

प्रत्येक शनिवार को घर में लगे शमी के पौधे के नीचे दीपक जलाएं और यदि आप सोमवार के दिन शमी के पत्ते भगवान् शिव को अर्पित करेंगी तो ये आपके लिए बहुत लाभकारी होगा.

ये भी पढ़ें:खुशखबरी: खेत में पौधे लगाने पर किसानों पर पैसे की बरसात कर रही है सरकार, पढ़ें तुंरत और उठाएं लाभ

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you