लाइफस्टाइलबवासीर के मरीजों को इन चीजों का नहीं करना...

बवासीर के मरीजों को इन चीजों का नहीं करना चाहिए सेवन, पेट में तेज जलन की बढ़ जाती है समस्या, पढ़ें बचाव

-

होमलाइफस्टाइलबवासीर के मरीजों को इन चीजों का नहीं करना चाहिए सेवन, पेट में तेज जलन की बढ़ जाती है समस्या, पढ़ें बचाव

बवासीर के मरीजों को इन चीजों का नहीं करना चाहिए सेवन, पेट में तेज जलन की बढ़ जाती है समस्या, पढ़ें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Foods must be Avoided in Piles: आज के समय में तेजी से बदल रहे खान-पान और लाइफ स्टाइल से लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों से परेशान हो रहे है. दरअसल इस रोग में मलद्वार के निचले हिस्से में सूजन आ जाती है जिससे मल त्याग के समय खून निकलने की समस्या से परेशान होना पड़ता है. बवासीर के मरीजों को इन चीजों के सेवन से परेशान और अधिक हो जाती है.

Food

बवासीर में लाल मिर्च और हरी मिर्च

मिर्ची के तीखापन के कारण मल त्याग के समय खून आने की समस्या बढ़ जाती है. बवासीर की समस्या से परेशान व्यक्तियों को लाल मिर्च और हरी मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए.

बवासीर में अत्यधिक मसालेदार खाद्य पदार्थों

बवासीर की समस्या से पीड़ित व्यक्तियों को अत्यधिक मसालेदार खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. फसल मसालेदार चीजों के सेवन से पाचन तंत्र प्रभावित होता है जिससे मल त्याग के समय खून आने लगता है.

ये भी पढ़ें: जलने के बाद भूलकर भी ना करें ये गलती वरना घाव भरने में लग जाएगा लंबा समय, पढ़ें

बवासीर में फास्ट फूड से बचें

बवासीर की समस्या से परेशान व्यक्तियों को बाजार के फास्ट फूड के सेवन से बचना चाहिए. दरअसल फास्ट फूड को तैयार करने के लिए कई तरह के तेल और मसाले का इस्तेमाल किया जाता है जो बवासीर की समस्या से परेशान व्यक्तियों के लिए खतरनाक होता है.

बवासीर के मरीजों के लिए अदरक

मरीज को गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. अदरक के सेवन से बवासीर के मरीजों की समस्या बढ़ जाती है. गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से मल त्याग के समय तेज दर्द का सामना करना पड़ता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you