लाइफस्टाइलPickle Side Effects : अगर आप भी अचार खाने...

Pickle Side Effects : अगर आप भी अचार खाने के हैं शौकीन तो जान लें ये जरूरी बात, वर्ना पड़ सकता है पछताना

-

होमलाइफस्टाइलPickle Side Effects : अगर आप भी अचार खाने के हैं शौकीन तो जान लें ये जरूरी बात, वर्ना पड़ सकता है पछताना

Pickle Side Effects : अगर आप भी अचार खाने के हैं शौकीन तो जान लें ये जरूरी बात, वर्ना पड़ सकता है पछताना

Published Date :

Follow Us On :

Pickle Side Effects : भारतीय व्यंजनों में जब तक आचार को शामिल न किया जाए खाने में स्वाद ही नहीं आता है. देशभर के सभी राज्य में लोग अलग अलग तरीके से अचार बनाए जाते हैं. जिसे लोग पराठा, खिचड़ी यहां तक की रोटी के साथ आचार को चाव से खाना पसंद करते हैं. इसके अलावा हर घर में मौसम के हिसाब से अचार बनाए जाते हैं. जैसे आम के मौसम में आम का अचार, नींबू के मौसम में नींबू मिर्ची का आचार आदि. लेकिन क्या आपको मालूम है कि ज्यादा आचार खाना भी सेहत के लिए सही नहीं होता है. इसके अधिक सेवन से कई तरह की परेशानी हो सकती है. ऐसे में जरूरी है कि आप इसे होने वाले नुकसानों के बारे में पहले से ही अवगत रहें ताकि आपको आगे चलकर किसी भी तरह की परेशानी न हो..

Pickle Side Effects
Pickle Side Effects

Pickle Side Effects : अचार खाने के नुकसान

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ता है

आपकी जानकारी के लिए बता दें अगर आप अधिक मात्रा में अचार का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ जाता है. क्योंकि अचार में अधिक मात्रा में मसाला और तेल डाला जाता है जो सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है. ऐसे में इसे लिमिट में खाना ही सही होगा.

ये भी पढ़ें : Junk Food Side Effect : अगर आप भी हैं जंकफूड के प्रेमी तो आज से बना लें दूरी, वरना हो सकती है ये परेशानी

Pickle Side Effects : पेट में एसिड बढ़ने लगता है

अगर आप लिमिट से ज्यादा अचार खाना पसंद करते हैं तो आपको इसे कम कर देना चाहिए. क्योंकि इसके अधिक सेवन से पेट में एसिड बनने लगता है. जिसके बाद आपको गैस, खट्टी डकार, कब्ज आदि की समस्या होने लगती है.

हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है

अचार को बनाने के लिए इसमें अधिक मात्रा में नमक का इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही इसको तीखा और चटपटा बनाने के लिए इसमें अधिक मात्रा में मिर्च मसाला डाला जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you