टेकCredit Card का बिल जमा करने की निकल गई...

Credit Card का बिल जमा करने की निकल गई है डेट,तो अब नहीं लगेगा इतने दिन तक जुर्माना,पढ़ें नियम

-

होमटेकCredit Card का बिल जमा करने की निकल गई है डेट,तो अब नहीं लगेगा इतने दिन तक जुर्माना,पढ़ें नियम

Credit Card का बिल जमा करने की निकल गई है डेट,तो अब नहीं लगेगा इतने दिन तक जुर्माना,पढ़ें नियम

Published Date :

Follow Us On :

Credit Card: आज के समय में अधिक से अधिक लोग क्रेडिट कार्ड (Credit Card) को बनवा रहे हैं. क्रेडिट कार्ड बनवाने से सबसे बड़ा फायदा यह है कि बैंक और सेवा प्रदाता कंपनियों की तरफ से बहुत सारे ऑफर्स का लाभ क्रेडिट कार्ड यूजर को मिल जाता है. शॉपिंग एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर क्रेडिट कार्ड का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है. क्रेडिट कार्ड का भुगतान करने के लिए कई सारे ऑप्शन ग्राहकों को दिए जाते हैं लेकिन कई बार भुगतान करने में देरी हो जाती है जिसके कारण ग्राहकों को जुर्माना देना पड़ता है और उनके सिविल स्कोर पर बुरा प्रभाव पड़ता है. आप भी अगर समय से पेमेंट करना भूल जाते हैं तो आपको क्रेडिट स्कोर खराब होने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है.चलिए बताते हैं क्यों.

क्या कहता है RBI का नियम

आरबीआई के नियम के मुताबिक कोई भी क्रेडिट कार्ड धारक भुगतान करने की अंतिम तिथि के बाद भी 3 दिन तक बिना किसी जुर्माने के क्रेडिट कार्ड का पेमेंट कर सकता है. अगर ग्राहक 3 दिन बाद भी क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नहीं करता है तो फिर बैंक या कंपनी अपने नियमों के हिसाब से पेनल्टी वसूल करने का अधिकार रखती है.

ये भी पढ़ें :WhatsApp Tips: इन इंटरनेशनल कोड वाली व्हाट्सएप कॉल को ना उठाएं कभी,नहीं तो होगा ऐसा नुकसान जो झेला नहीं जाएगा

credit card
credit card

SBI लगाती है इतना जुर्माना

ग्राहक अगर का बिल ज्यादा है तो उसको उतनी ही ज्यादा पेनल्टी देनी पड़ेगी. बता दें SBI बैंक 500 से ₹1000 के बिल पर ₹400 से 1000 रूपए, 1000 से 10000 के बिल पर ₹750 और 10000 से 25000 के बिल पर ₹950 की पेनल्टी लगाता है. प्रकार अलग-अलग बैंक और कंपनियां पेनल्टी लगाती है इसलिए ग्राहक को समय-समय पर अपने स्टेटमेंट और बिल के बारे में जरूरी जानकारी चेक करते रहना चाहिए.

खरीदारी पर मिलने वाले रिवॉर्ड का रखें ध्यान

सुपरमार्केट, पेट्रोल पंप, होटल और ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर रिवॉर्ड देते हैं. आपको इन रिवॉर्ड पर नजर रखनी चाहिए. जहां रिवॉर्ड मिल रहा है, वहीं से खरीदारी करेंगे तो आप अच्‍छे खासे पैसे बचा लेंगे. उदाहरण के लिए महीने में क्रेडिट कार्ड से 5,000 रुपये की खरीदारी करने पर कुछ सुपरमार्केट 5 फीसदी कैशबैक देती हैं. इस तरह महीने में 250 रुपये कैशबैक आता है. एक साल बाद आप इसे आप कैश के रूप में भुना सकते हैं. अगर आप इसे रिडिम नहीं करते हैं तो आपको अतिरिक्‍त ऑफर्स मिलते हैं,तो इस तरह आपको फायदा ही फायदा है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you