लाइफस्टाइलPeriods Pain Home Remedies : आज ही अपनाएं ये...

Periods Pain Home Remedies : आज ही अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, पीरियड्स के असहनीय दर्द से मिलेगी राहत

-

होमलाइफस्टाइलPeriods Pain Home Remedies : आज ही अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, पीरियड्स के असहनीय दर्द से मिलेगी राहत

Periods Pain Home Remedies : आज ही अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, पीरियड्स के असहनीय दर्द से मिलेगी राहत

Published Date :

Follow Us On :

Periods Pain Home Remedies : आज के इस बदलती लाइफस्टाइल और खानपान के कारण हमारी जीवनशैली पर काफी असर पड़ कर रहा है. साथ ही ये हमारे सेहत पर भी काफी असर डाल रहा है. इस बदलती जीवनशैली के कारण इन दिनों महिलाओं को हर महीने होने वाले पीरियड्स के दौरान काफी परेशानी उठाना पड़ता है. महावारी के समय होने वाले दर्द से महिलाएं काफी परेशान रहती है.

Periods Pain Home Remedies
Periods Pain Home Remedies

जिस कारण इन समस्या से निजात पाने के लिए वे पेन किलर आदि का सेवन करती है. लेकिन कभी कभी ये पेन किलर फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचाने का भी काम कर देता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिसे अपनाकर आप बिना किसी नुकसान के राहत पा सकते हैं.

Periods Pain Home Remedies : अदरक का करें इस्तेमाल

अदरक न केवल खाने में स्वाद बढ़ाने का काम करता है बल्कि ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा ये पीरियड के असहनीय दर्द से छुटकारा दिलाने में भी सहायक होता है. इसके लिए आप एक कप पानी में अदरक के कुछ टुकड़े डालकर उबाल लें और इसे भोजन के बाद दिन में तीन से चार बार पिएं. इससे आपको रीलीफ मिलेगा.

Periods Pain Home Remedies : अजवाइन

पेट की समस्या से निजात पाने के लिए अजवाइन काफी फायदेमंद होता है. ये पीरियड के पेन से भी निजात दिलाने में सहायक होता है. इसके लिए आप आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच नमक लें और गुनगुने पानी के साथ इसे खाएं. कुछ ही देर बाद आपको इस समस्या से मिल जायेगा.

ये भी पढ़ें : Teeth whitening Tips : दांत पर जमने लगी है पीली परत तो ये घरेलू नुस्खे, चांदी जैसा चमक जायेगा टीथ

तुलसी का करें सेवन

वैसे तो आयुर्वेद में तुलसी को औषधि का खजाना कहा जाता है. ये कई बीमारियों में रामबाण की तरह काम करता है. यदि आप पीरियड्स के दौरान तुलसी का सेवन करते हैं तो आपको काफी हद तक राहत मिलेगी. इसमें मौजूद कैफिन एसिड दर्द से आराम दिलाने का काम करता है. इसके लिए आप आधा कप पानी में 7 से 8 तुलसी का पत्ता डालकर उबाल कर पिएं.

हल्दी का दूध

हल्दी में एंटीबायोटिक के गुण पाए जाते हैं जो कई कई बीमारियों से निजात दिलाने में सहायक होता है. यदि आप गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीते हैं तो महावारी के असहनीय दर्द से छुटकारा मिलता है.

गर्म पानी की थैली

अगर आप पीरियड्स के दर्द से परेशान हैं तो आपको अपनी पेट की गर्म पानी की थैली से सिकायीं करनी चाहिए. ये आपको दर्द से काफी हद तक छुटकारा दिलाएगा.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you