ऑटोCar Care Tips : अगर अपनी कार को रखना...

Car Care Tips : अगर अपनी कार को रखना चाहते हैं फिट, तो फॉलो करें ये टिप्स, गाड़ी रहेगी एकदम टनाटन

-

होमऑटोCar Care Tips : अगर अपनी कार को रखना चाहते हैं फिट, तो फॉलो करें ये टिप्स, गाड़ी रहेगी एकदम टनाटन

Car Care Tips : अगर अपनी कार को रखना चाहते हैं फिट, तो फॉलो करें ये टिप्स, गाड़ी रहेगी एकदम टनाटन

Published Date :

Follow Us On :

Car Care Tips : आज के समय में हर तीसरे घर में एक कार है. हर कोई अपने जरूरत और सहूलियत के हिसाब से रखना पसंद करता है. लेकिन कभी कभी हमारी ये कार समय पर साथ नहीं देती है. आपने गैर किया होगा कि ये बीच रास्ते में बंद पड़ जाती है या इसका टायर पंचर हो जाता है. इसका सबसे बड़ा कारण आपकी लापरवाही को माना जाता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ कार टिप्स बताएंगे जिसे फॉलो कर आप अपनी कार को बिल्कुल फिट रख सकते हैं.

Car Care Tips
Car Care Tips

टायर प्रेशर को मेंटेन में रखें

कभी कभी हम सड़क पर ड्राइव कर रहे होते हैं और अचानक से हमारे कार का टायर फट जाता है. ऐसे में जरुरी है कि आप समय समय पर कार की टायर चेक करवाते रहे. साथ ही इसमें हवा भी चेक करवाते रहे. कार में सही तरीके से हवा नहीं रहने से इंजन पर काफी दवाब पड़ता है. इससे गाड़ी अच्छी स्पीड नहीं देने के साथ माइलेज पर भी असर डालता है.

ये भी पढे़ : 400Km की रेंज के साथ लॉन्च हुई Mini Cooper Electric कार, जानें खासियत

Car Care Tips : सही इंजन ऑयल का चुनाव

जिस तरह हमें सेहतमंद रहने के लिए पौष्टिक भोजन की जरूरत पड़ती है ठीक वैसे ही गाड़ी के इंजन के लिए अच्छा ऑयल जरूरी है. इसके साथ ही टाइम टाइम पर ऑयल फिल्टर का भी चेंज होना जरूरी है.ऐसे करने से आप इंजन साफ रहेगा और इंजन अच्छी कंडीशन में रहेगी.

कार के सफाई सफाई का भी रखे ध्यान

हममें से अधिकतर लोग कार को बाहर से धो पोछकर चमका लेते हैं, लेकिन गाड़ी के भीतर कचड़ा लगाकर रखते हैं. कार में एक्स्ट्रा वजन न केवल इंजन पर दवाब डालता है बल्कि माइलेज को भी कम करता है. इसके अलावा यदि कार में आग लगने जैसी स्थिति पैदा होती है तो ये और तेजी से आग फैलाने का काम करता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you