लाइफस्टाइलMen skincare Routine: महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को...

Men skincare Routine: महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी रखना चाहिए अपने स्किन का ध्यान,ये हैं मेंस बेस्ट स्किन केयर रूटीन

-

होमलाइफस्टाइलMen skincare Routine: महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी रखना चाहिए अपने स्किन का ध्यान,ये हैं मेंस बेस्ट स्किन केयर रूटीन

Men skincare Routine: महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी रखना चाहिए अपने स्किन का ध्यान,ये हैं मेंस बेस्ट स्किन केयर रूटीन

Published Date :

Follow Us On :

Men skincare Routine:पुरुषों को अपनी त्वचा को ताज़ा बेदाग बनाने के लिए खास ख्याल रखना पड़ता है. औरतों के तरह पुरुषो को भी मुहासे,ब्लैकहेड,ऑयली फेस आदि चीजों का सामन करना पड़ता है.ज्यादातर पुरुष अपने चेहरे का खास ख्याल नहीं रखते जिससे इस तरह की समस्या उत्पन्न होने के बाद वो परेशान हो जाते है. मुहासे,ब्लैकहेड,ऑयली फेस आदि चीजों से बचने के लिए स्किन केयर बहुत जरूरी है.आज आपको बताने जा रहे रूटीन स्किनकेयर जिससे आपकी स्किन हैल्थी और ताज़ा रहेगी.इन उपाय के साथ साथ इस बात का अवश्य ध्यान रखे की स्वस्थ आहार का सेवन करें.

मेंस बेस्ट स्किन केयर रूटीन (Men Skincare Routine)

1.स्क्रबिंग
स्क्रबिंग चेहरे को स्वस्थ रखने बहुत आसान और बेहद सरल तरीका स्किनकेयर के लिए इसे डेली रूटीन मे लाने से चेहरे को बहुत फायदा होता है.दरअसल स्क्रबिंग से चेहरे मे मौजूद डस्ट,गंदगी और प्रदूषण को दूर करता है.स्क्रब करने से ब्लैकहेड भी दूर होता है. आप एक दिन छोड़ के अगले दिन स्क्रब कर सकते है परन्तु अगर आपकी स्किन संवेदनशील है तो आप सप्ताह मे एक बार ही करे.

ये भी पढ़ें:Mango Face Pack: सेहत के साथ खूबसूरती का भी राज है मैंगो,निखरी और बेदाग स्किन के लिए घर पर बनाएं मैंगो फेस पैक

2.स्मोकिंग न करे
आज कल किसी के कहने पर या शौक बस भी युवा पीढ़ी के लोग स्मोकिंग का शौक पाल लेते है जबकि यह फेफड़े के साथ साथ चेहरे को भी नुकसान पहुँचता है.स्मोकिंग से स्किन की इलास्टिसिटी धीरे धीरे कम होना शुरू हो जाती है और कोलाजेम का उत्पाद धीमा पड़ने से झुर्रिया और सावलापन बढ़ने लगता है. स्किन के साथ साथ स्मोकिंग से कैंसर भी होता है.

3.पानी का सेवन खूब करे
पानी सेहत के लिए बेहद लाभदायक है.इससे ना सिर्फ स्किन साफ होती है बल्कि स्वास्थ्य भी ठीक रहता है. दरअसल पानी विषाक्त पदार्थ से छुटकारा पाने मे बहुत मदद करता है.जिससे त्वचा अंदर से साफ हो जाती है और चमकने लगती है.पानी की सेवन पर्याप्त मात्रा मे करने से आप नेचुरल ग्लो पा सकते है.
4.संसक्रीम का उपयोग करे
आम तौर पर ज़ब कोई भी व्यक्ति घर से बाहर धूप मे निकलता है तब उसकी स्किन धूप मे मौजूद रेडीएंट से सावली पड़ने लगती है तब हम संसक्रीम खोजते है. पर आपको पता है डेली रूटीन स्किन एक्सरसाइज मे संसक्रीम का इस्तेमाल धूप मे जाए या न जाए डेली करना चाहिए क्यों की यह फ्री रेडीकल्स से बचाता है जिससे एजिंग का प्रभाव कम हो जाता है और चेहरा साफ चमने लगता है.
5.सिटीएम जरूर करे
CTM का मतलब क्लीजिंग टोनिंग और मॉसचरायर्जिंग है.ज़ब आप घर से बाहर कही निकलते है तो आपके चेहरे पर डस्ट पार्टिकल चिपक जाते है. इसलिए चेहरे को दिन मे कम से कम 2 बार साफ पानी से जरूर धुलना चाहिए.टोनिंग के लिए आप गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकते है.आपका फेस अगर ऑयली है तो आप बॉटर बेस्‍ड मॉइस्चराइजर का उपयोग करे अन्यथा तेल आधारित गाढ़ा मॉइस्चराइजर का उपयोग करे.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you