लाइफस्टाइलRed grapes benefits: हरा या काला ही नहीं,लाल रंग...

Red grapes benefits: हरा या काला ही नहीं,लाल रंग के अंगूर से मिलते हैं गज़ब के फायदे,एक बार आजमाकर तो देखें

-

होमलाइफस्टाइलRed grapes benefits: हरा या काला ही नहीं,लाल रंग के अंगूर से मिलते हैं गज़ब के फायदे,एक बार आजमाकर तो देखें

Red grapes benefits: हरा या काला ही नहीं,लाल रंग के अंगूर से मिलते हैं गज़ब के फायदे,एक बार आजमाकर तो देखें

Published Date :

Follow Us On :

Red grapes benefits: आपने काला, हरा अंगूर तो खूब खाया होगा, लेकिन लाल अंगूर का सेवन लोग अक्सर बहुत कम करते हैं. यह देखने में जितना खूबसूरत लगता है, उतने ही गुणों से भरपूर होता है. लाल अंगूर में भी हरे और काले अंगूर की तरह कई पोषक तत्व होते हैं. लाल रंग साबुत खाने के साथ ही इसका जूस पी सकते हैं. इसे स्मूदी, आइसक्रीम आदि में भी डाल सकते हैं. इसमें विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, पोटैशियम, आयरन, विटामिन ई, के आदि भी भरपूर मात्रा में होते है.तो आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में –

हड्डियों के लिए

लाल अंगूर में रेस्वेराट्रॉल तत्व होता है, जो हड्डियों को मजबूत रखता है और साथ ही ये आपकी सेहत का भी ध्यान रखता है. लाल अंगूर के सेवन से आपकी हड्डियों को मजबूती मिलती है और हड्डियां से जुड़ी बीमारियों का दूर रखने में भी ये मदद करता है.

ये भी पढ़ें: Black Grapes: पोषक तत्वों का खजाना हैं काला अंगूर, जानें इसके 5 बेमिसाल फायदें

दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए

अगर आप भी अपने दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो लाल अंगूर आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स के तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और ये दिल से जुड़ी बीमारियों से भी दूर रखता है. इसलिए आप इसका सेवन कर सकते हैं.

आंखों के लिए

आंखों से संबंधित बीमारियों के लिए भी लाल अंगूर का सेवन किया जाता है. इसके रस में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो लंबे समय तक आंखों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

वजन

जिन लोगों का वजन बढ़ा हुआ है उनके लिए भी लाल अंगूर एक बेहतर ऑप्शन है. लाल अंगूर के सेवन से वजन कम किया जा सकता है, क्योंकि इसमें रेस्वेराट्रोल नामक तत्व होता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है और शरीर को हेल्दी रखता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Hero Destini 125 Xtec: 40 की माइलेज और शानदार फीचर्स, जानें कीमत

Hero Destini 125 Xtec: बाजार में हीरो का धाकड़...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you