लाइफस्टाइलNainital Tourist Places : गर्मी में नैनीताल घूमने का...

Nainital Tourist Places : गर्मी में नैनीताल घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो परिवार-बच्चों के साथ जाएं इन जगहों पर, मन हो जायेगा खुश

Nainital Tourist Places : घूमने का शौक रखने वाले व्यक्ति को गर्मी, सर्दी की परवाह नहीं होती है. ये लोग किसी भी मौसम में हिल स्टेशन जाना पसंद करते हैं.

-

होमलाइफस्टाइलNainital Tourist Places : गर्मी में नैनीताल घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो परिवार-बच्चों के साथ जाएं इन जगहों पर, मन हो जायेगा खुश

Nainital Tourist Places : गर्मी में नैनीताल घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो परिवार-बच्चों के साथ जाएं इन जगहों पर, मन हो जायेगा खुश

Published Date :

Follow Us On :

Nainital Tourist Places : घूमने का शौक रखने वाले व्यक्ति को गर्मी, सर्दी की परवाह नहीं होती है. ये लोग किसी भी मौसम में हिल स्टेशन जाना पसंद करते हैं. वहीं, अब गर्मी की छुट्टी शुरू हो गई है, ऐसे में अधिकतर लोग अपने बच्चों और परिवार के साथ गर्मी की छुट्टियां मनाने इन हिल स्टेशन पर जायेंगे. ऐसे में अगर आप भी कम बजट में घूमने का सोच रहे हैं तो आप नैनीताल की तरफ अपना रुख कर सकते हैं.

Nainital Tourist Places
Nainital Tourist Places

यह जगह कम समय और बजट में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन प्लेस में से एक है . यहां के प्राकृतिक नजारे, पहाड़, हरियाली और झील आपका मन मोह लेगी. नैनीताल में घूमने के लिए कई पर्यटन स्थल हैं. जहां घूमने के लिए देश विदेश से पर्यटक आते हैं. मई जून के महीने में नैनीताल घूमने के लिए इस हिल स्टेशन के मशहूर जगह के बारे में जानना बहुत जरूरी है. इससे आपके ट्रिप का मजा दुगुना बढ़ जायेगा.

Nainital Tourist Places : इको केव गार्डन

Nainital Tourist Places
Nainital Tourist Places

नैनीताल में छह छोटी गुफाओं वाली एक प्रसिद्ध जगह है, जिसे इको केव गार्डन के नाम से जानते हैं. इस गुफा को जानवरों के आकार की बनाई गई हैं. जिसे देखने लोग दूर दूर से आते हैं. यहां आपको हिमालयी वन्य जीवों के प्राकृतिक वास की झलक देखने को मिल सकती है. इन छह गुफाओं में टाइगर केव, पैंथर केव, एप्स केव, बैट केव और फ्लाइंग फॉक्स केव घूम सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Heat Stroke Symptoms : ये हैं हीट स्ट्रोक के कुछ गंभीर लक्षण,दिखने पर भूलकर कर भी न करें नजरंदाज,जानें

स्नो व्यू प्वाइंट

Nainital Tourist Places
Nainital Tourist Places

प्रकृति सुंदरता को खुद के भीतर समाय यह हिल स्टेशन चारों तर्रफ से खूसबूरत पहाड़ियों से घिरी हुई है. ऐसे में अगर आप स्नो व्यू प्वाइंट पर जाते हैं तो यहां आप ऊंचे बर्फीले पहाड़ और बादलों की सफेद चादर को करीब से देख पाएंगे. यहां फोटो खिंचवाने की भी बहुत अच्छी जगह है. साथ ही बर्फ से ढकी हिमालय की पहाड़ियों के नजारों को आंखों में समा कर जीवन के यादगार पल के शामिल कर सकते हैं.

टिफिन टॉप

Nainital Tourist Places
Nainital Tourist Places

नैनीताल का टिफिन टाॅप समुद्र तल से 2292 मीटर ऊपर है. कुमाऊं की पहाड़ियों से घिरा यह स्थान खुद में किसी स्वर्ग से कम नहीं है. टिफिन टाॅप चेर, ओक और देवदार के पेड़ों से घिरा है. यह छुट्टियां मनाने के लिए सबसे शानदार जगहों में से एक है. जहां आप एडवेंचर कर सकते हैं. यह जगह लव बर्डस के लिए सबसे रोमांचक जगह हो सकता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you